राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चित्तौड़गढ़: अण्डरब्रिज में भरा पानी, सुविधा के नाम पर दुविधा में जनता

चित्तौड़गढ़ के कपासन क्षेत्र में बना रेलवे अंडरब्रिज आमजन के लिए सुविधाजन कम और गले की फांस ज्यादा साबित हो रहा है. अंडरब्रिज में हुए जलभराव के कारण लोगों का यहां से गुजरना किसी मुसीबत से कम नहीं है...

By

Published : Jan 31, 2020, 11:44 PM IST

Railway Administration, चित्तौड़गढ़ की खबर
अंडरब्रिज बना लोगों के लिए परेशानी का कारण

कपासन (चित्तौड़गढ़).रेलवे प्रशासन की ओर से सभी मानव रहित फाटकों को चिन्हित कर दुर्घटना रहित बनाने के उद्देश्य से अंडरब्रिज का निर्माण कराया, लेकिन अधूरे तकनीक सर्वे के चलते तैयार डिजाइन के ठीक विपरीत ऐसे अंडरब्रिजों का निर्माण कर दिया गया जो आमजन के लिए गले की फांस बन चुके हैं.

बता दें कि राहगीर अगर अण्डरब्रिज के रास्ते निकलते हैं तो वाहनों के खराब होने का डर और यदि अवैध रूप से रेल लाइन पार करते हैं तो जान जोखिम में. इन सब के बीच बडा सवाल ये उठता है कि आखिर रेलवे प्रशासन जनता के साथ ऐसा खेल क्यों खेल रहा है.

अंडरब्रिज बना लोगों के लिए परेशानी का कारण

वैसे भी मानवाधिकार के ठीक विपरीत जाकर रेलवे ने मानव रहित फाटकों पर अण्डरब्रिज का निर्माण करा दिया है. जब तक वैकल्पिक मार्ग की सही व्यवस्था नहीं हो तब तक किसी मार्ग को स्थाई तौर पर बंद करना मानव अधिकारों की श्रेणी में आता है. भूपालसागर से आकोला मार्ग पर रेलवे की ओर से बनाया गया अंडरब्रिज भी अपनी गाथा गा रहा है. एक बार फिर वाहन चालकों, स्कूल के बच्चों और शिक्षक को परेशानी का सबब बनता नजर आया है.

पढ़ें- स्पेशल: बड़ी मुश्किल से पढ़ाई का खर्चा पाने वाले 'चंद्रपाल' में गजब का हुनर, हूबहू चित्रकारी करने में माहिर

वही, ग्रामीणों ने बताया कि रेलवे पटरी के ऊपर पानी के ज्यादा भरे होने और पानी को पंप से खाली नहीं करने पर पुलिया के नीचे से गुजरती एक चार पहिया गाड़ी के साईलेंसर में पानी भरा गया. जिससे गाड़ी पुलिया के नीचे पानी में ही बंद पड़ गई. जिसको काफी मशक्कत के बाद निकाला गया. विभाग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है और अण्डरब्रिज से पानी निकासी की व्यवस्था नहीं कर पा रहा है. जिससे वाहनचालकों सहित राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन रेलवे शायद किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details