राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़ ATM कार्ड बदलकर ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, जोधपुर में लक्की ड्रॉ के झांसे में आई लेक्चरर

By

Published : Jun 18, 2021, 8:11 PM IST

Updated : Jun 19, 2021, 7:05 AM IST

निंबाहेड़ा पुलिस (Nimbahera Police) को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने एटीएम कार्ड बदलकर लोगों के साथ ठगी करने वाले एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है. अब तक की पूछताछ में मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र में इस प्रकार की कई वारदातों को अंजाम देना कबूल किया गया है. वहीं जोधपुर (Jodhpur) में एक वृद्ध लेक्चरर ने लक्की ड्रॉ के चक्कर में 3.61 लाख रुपए गवा दिए.

चित्तौड़गढ़ न्यूज  क्राइम इन चित्तौड़गढ़  क्राइम इन चित्तौड़गढ़  crime in chittorgarh  Chittorgarh News  interstate gang
अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

चित्तौड़गढ़.जिला पुलिस अधीक्षक राजेंद्र गोयल के निर्देशन में चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिम्मत सिंह देवल और निंबाहेड़ा वृत्त के पुलिस उपाधीक्षक सुभाष चंद्रा की देखरेख में सदर निंबाहेड़ा थाना प्रभारी फूलचंद टेलर की ओर से वंडर चौराहे पर नाकाबंदी की गई थी. इस दौरान नीमच की ओर से आ रही एक कार को रोका गया और चालक से पूछताछ करने पर कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला.

शंका के आधार पर पुलिस टीम ने कार की तलाशी ली तो बेस्ट बोर्ड में अलग-अलग बैंकों के 30 एटीएम कार्ड पाए गए. कार में सवार चालक और उसके साथियों ने पूछताछ में बताया, 14 जून को हरियाणा के नूहू से रवाना हुए और जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, नीमच और इंदौर धूलिया होते हुए औरंगाबाद पहुंचे.

यह भी पढ़ें:30 हजार रुपए रिश्वत लेते हुए DEO, लेखाकार और सचिव गिरफ्तार

इस दौरान इन लोगों ने नीमच, इंदौर, धूलिया और औरंगाबाद आदि स्थानों पर होने वाले लोगों को एटीएम मशीन से पैसे निकालने की मदद के नाम पर मौका पाकर अपने पास रखे एटीएम से बदल लिए और उनके पिन कोड नंबर देखकर अगले एटीएम स्टेशन से रुपए निकाल लेने की वारदातों को अंजाम दे रहे थे. इन लोगों ने अब तक करीब 3 लाख रुपए की अलग-अलग स्थानों पर ठगी करना स्वीकार कर लिया और ठगी गई राशि को अपने चिर-परिचित लोगों के खातों में ट्रांसफर कर रहे थे.

यह भी पढ़ें:पेट्रोल पंप के सेल्समैन से चार लाख रुपए से अधिक की लूट

ठगी का शिकार हुए लोगों ने बताया, इससे पहले अलवर, सीकर, चौक पानी और गुड़गांव दिल्ली आदि स्थानों पर भी इस प्रकार की वारदातों को अंजाम दिया गया. पूछताछ में दोनों ने ही अपनी पहचान साकिब (32) पुत्र फतेह मोहम्मद और उसके साथी की अशफाक पुत्र नूर के रूप में की गई. पुलिस दोनों ही आरोपियों से अन्य वारदातों के बारे में पूछताछ कर रही है.

जोधपुर की रातानाड़ा थाना पुलिस कर रही मामले की जांच

वृद्ध लेक्चरर ने एसयूवी पाने के चक्कर में गवांए 3.61 लाख

जोधपुर में फोन पर अपने नाम से एसयूवी खुलने की जानकारी मिलने की खुशी में एक बुजुर्ग महिला झांसेबाज की बातों में आ गई और बातों बातों में ही 3.61 लाख गवा दिए. रातानाड़ा थाना प्रभारी लीलाराम के अनुसार एयरफोर्स रोड अरविंद नगर सी सेक्टर की रहने वाली 61 साल की लेक्चरर नीलम कुमारी पत्नी सतनाम सिंह ने रिपोर्ट में बताया कि 15 जून को उनके पास में एक किसी सुनील कुमार नाम के व्यक्ति का फोन आया, उसने लक्की ड्रा में एसयूवी खुलने की बात की.

पढ़ेंः भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर रेकी करने आया शातिर तस्कर चढ़ा पुलिस के हत्थे, बीएसएफ को दे चुका है चकमा

इसके लिए कुछ फॉर्मेलिटी पूरी करने को कहा। वृद्ध लेक्चरर उसकी बातों में आ गई. सुनील कुमार के बताये अनुसार उसके खाते में पहले 16 हजार फिर 20 हजार और इसके बाद 40 हजार जमा करवा दिए। कुछ राशि जमा होने के बाद बदमाश सुनील कुमार ने बुजुर्ग महिला से कहा कि कंपनी की नियम और शर्तों के तहत आपको कुछ राशि और जमा करवानी है जिस पर महिला ने उसके बताए अनुसार राशि जमा करा दी. उसने 2 दिन में कुल 3 लाख 61 हजार 220 रुपए जमा करवा लिए लेकिन अगले दिन ही फोन बंद आने लगा. लगातार कोशिश करने के बाद भी फोन चालू नहीं हुआ तो पीड़िता को समझ में आ गया कि उनके साथ ठगी हो गई है. इसके बाद उन्होंने रातानाडा थाने में मामला दर्ज करवाया.

Last Updated : Jun 19, 2021, 7:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details