राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 16, 2021, 10:42 PM IST

Updated : Nov 17, 2021, 11:57 PM IST

ETV Bharat / state

चित्तौड़गढ़ः बेगूं उप कारागृह से तीन कैदियों के फरार होने का मामला, उप महानिरीक्षक ने लिया जायजा... कहा: मामले की गहनता से जांच जारी

चित्तौड़गढ़ जिले के बेगूं उप कारागृह में मंगलवार शाम को तीन कैदी रसोई में लगी चिमनी को काट फरार हो गए थे. मामले को लेकर बुधवार को उप महानिरीक्षक जेल कैलाश चंद्र त्रिवेदी बेगूं उप कारागृह पहुंचे. जहां उन्होंने गहनता से कारागृह का निरीक्षण किया. साथ ही जेल अधिकारियों से फरार कैदियों के बारे में जानकारी ली.

Three prisoners escaped in Begun sub-jail
बेगूं उप कारागृह में चिमनी की जाली काटकर फरार हुए तीन बंदी

चित्तौड़गढ़. जिले के बेगूं उप कारागृह से मंगलवार को फरार हुए तीन बंदियों का अबतक कोई सुराग नहीं मिल पाया है. वहीं तीन बंदियों की फरारी के मामले को लेकर बुधवार को उप महानिरीक्षक जेल कैलाशचंद्र त्रिवेदी बेगूं उप कारागृह पहुंचे. जहां उन्होंने गहनता से कारागृह का निरीक्षण किया. साथ ही जेल अधिकारियों से फरार कैदियों के बारे में जानकारी ली.

इस दौरान उप महानिरीक्षक जेल कैलाशचंद्र त्रिवेदी के साथ उदयपुर सुप्रिडेंट राजेंद्र बैरवा एवं जेल सुप्रिडेंट गोविंद सिंह भी उपस्थित रहे. जेल विभाग के तीनों अधिकारियों ने यहां करीब 2 घंटे तक बेगूं जेल में बैरक, रसोई घर, छत सहित सभी जगहों का निरीक्षण किया. उप महानिरीक्षक ने कहा कि जेल से तीन अपराधियों के फरार हो जाने के मामले में जेल प्रशासन की लापरवाही स्पष्ट है. साथ ही अपराधियों के फरार हो जाने के मामले में मिलीभगत या अन्य लापरवाही की जांच की जा रही है.

पढ़ें. चित्तौड़गढ़ः बेगूं उप कारागृह में चिमनी की जाली काटकर फरार हुए तीन बंदी, लूट और दुष्कर्म के मामले में थे बंद

जेल से अपराधियों के फरार होने के समय पर अचानक बिजली का चले जाना को भी संदेह की दृष्टि से देखा जा रहा है. इस को लेकर बिजली विभाग के अधिकारियों से भी जानकारी ली जा रही है. डीआईजी जेल कैलाशचंद्र त्रिवेदी ने बताया कि अपराधियों के जेल से फरार हो जाने के मामले में जांच के दौरान जेल प्रशासन के जो भी अधिकारी, कर्मचारी दोषी पाए जाएंगे उनके विरुद्ध नियमानुसार प्रभावी कार्रवाई अमल में ली जाएगी.

मंगलवार को फरार हुए थे तीन कैदी

बेगूं उप कारागृह से मंगलवार शाम को तीन कैदी रसोई से धुआं निकलने वाली चिमनी को काट कर फरार हो गए थे. बंदियों के फरार होने की सूचना से जेल प्रशासन में हड़कंप मच गया. जिसके बाद इस संबंध में बेगूं जेल प्रभारी प्रहलाद गुर्जर ने पुलिस को रिपोर्ट दी. इस पर पुलिस ने पूरे इलाके में नाकाबंदी करवा दी थी. लेकिन बंदियों का कोई सुराग नहीं मिल सका. इसमें बताया कि शाम को 5.50 बजे भोजन वितरण के दौरान जेल बंद होने के समय अचानक लाइट चली गई थी.

इस दौरान जेल प्रशासन ने बंदियों की हाजिरी की. इसमें सामने आया कि तीन बंदी कम थे. जांच में पता चला कि कंजर बस्ती मंडावरी निवासी सुनील, बेगूं थाना क्षेत्र के पाड़ावास निवासी कैलाश और मंडावरी निवासी बिर्मल उर्फ निर्मल फरार हुआ है. बेगूं पुलिस उप अधीक्षक राजेंद्र सिंह जैन ने बताया कि तीन बंदी मंगलवार को फरार हो गए. जिसकी जानकारी जेल प्रशासन को शाम को मिली. उन्होंने बताया कि जेल से जेल से इनके फोटो जुटाए हैं. इसके आधार पर जिले के सभी थाना क्षेत्रों में नाकाबंदी करवाकर तलाशी शुरू कर दी है.

Last Updated : Nov 17, 2021, 11:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details