राजस्थान

rajasthan

सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा की थीम पर होगा सड़क सुरक्षा माह

By

Published : Jan 14, 2021, 7:34 PM IST

चित्तौड़गढ़ में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत आगामी 18 जनवरी से 17 फरवरी तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा. जिसको लेकर गुरुवार को जिला कलेक्टर केके शर्मा की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई. शर्मा ने कहा कि सड़क सुरक्षा माह का उद्देश्य आम आदमी को सुरक्षित परिवहन के लिए प्रेरित करने के साथ दुर्घटनाओं से होने वाली मानव क्षति को रोकना है.

चित्तौड़गढ़ की ताजा हिंदी खबरें, National Road Safety Month
चित्तौड़गढ़ में आयोजित होगा सड़क सुरक्षा माह

चित्तौड़गढ़. राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत जिले में आगामी 18 जनवरी से 17 फरवरी तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा. इस माह की थीम सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा रखा गया है, जिसमें सभी विभागों की सामूहिक भागीदारी से जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इस संबंध में आवश्यक तैयारियों के लिए गुरुवार को जिला कलेक्टर केके शर्मा की अध्यक्षता में समिति कक्ष में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई.

इस बैठक में जिला कलेक्टर केके शर्मा ने कहा कि सड़क सुरक्षा माह का उद्देश्य आम आदमी को सुरक्षित परिवहन के लिए प्रेरित करने के साथ दुर्घटनाओं से होने वाली मानव क्षति को रोकना है. जीवन अमूल्य है और हम इस बात का गंभीरता से समझे.

जिला कलेक्टर केके शर्मा ने और जिला पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने बैठक के दौरान परिवहन विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग और नगरपरिषद सहित अन्य विभागों के उपस्थित अधिकारियों से चर्चा की. एक माह तक संचालित होने वाली गतिविधियों की रूपरेखा तय की.

प्रादेशिक परिवहन अधिकारी जगदीश प्रसाद बैरवा ने बताया कि 18 जनवरी को सड़क सुरक्षा शपथ के साथ माह की शुरूआत होगी. जिला परिवहन कार्यालय में सड़क सुरक्षा प्रदर्शनी का भी आयोजन होगा. विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से प्रशिक्षण और कार्यशालाओं के आयोजन के साथ ही सुरक्षात्मक वाहन चालान किए जाएंगे, सभी थानों और चिकित्सालयों सहित परिवहन कार्यालयों में गुड्स सेमेरिटन संबंधी शाईन बोर्ड लगाए जाएंगे.

सड़क सुरक्षा माह के दौरान महाविद्यालयों में कार्यशालाओं का आयोजन होगा. वहीं शिक्षा विभाग के माध्यम से बच्चों के पोस्टर, पेंटिग, निबंध, कहानी, वाद-विवाद प्रतियोगिताएं होगी. शिक्षा विभाग की ओर से की जाने वाली गतिविधियों के बारे में जिला शिक्षा अधिकारी शांतिलाल सुधार ने विभाग की कार्ययोजना रखी. जिला कलेक्टर ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि निर्धारित उम्र से कम उम्र के बच्चों की ओर से वाहन नहीं चलाने को लेकर अभिभावकों को प्रेरित कर इस संबंध में जारी विभागीय निर्देशों और जुर्माने के बारे में बताएं.

पढ़ें-13 हजार 220 वैक्सीन की डोज पहुंची चित्तौड़गढ़, जिले के 4 केंद्रों पर 16 जनवरी से होने हैं वैक्सिनेशन

जिला कलेक्टर ने सड़क सुरक्षा माह के दौरान राष्ट्रीय राजमार्गों पर अवैध कट बंद करने, अस्पतालों के सामने कट बनाने, आवारा पशुओं के सिंगों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाने, रोड़ साईड मार्किंग, सिग्नल और मेंटनेंस कार्य को प्राथमिकता से किए जाने के साथ ही क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत और गड्डे भरने, मुख्य मार्गों से सड़कों पर स्पीड ब्रेकर को सही करने, फुटपाथ पर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए. सड़क सुरक्षा माह के दौरान ऑटो मोबाईल्स डीलर, ड्राईविंग स्कूल, फिटनेस सेन्टर, गैस एजेंसी, टोल प्लाजा, समस्त सेवा प्रदाता कम्पनियों के साथ भी प्रचार-प्रसार के लिए कार्यक्रम के लिए चर्चा की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details