राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़ जिले के कई क्षेत्रों में बारिश, तूफान 'तौकते' के कारण प्रशासन है अलर्ट

By

Published : May 16, 2021, 6:23 PM IST

चित्तौड़गढ़ में रविवार को जिला मुख्यालय सहित जिले के कई ग्रामीण क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदल गया. कई क्षेत्रों में तेज तो कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई है. इससे मौसम ठंडा हो गया है.

चित्तौड़गढ़ में हुई बारिश
चित्तौड़गढ़ में हुई बारिश

चित्तौड़गढ़. मौसम विभाग की ओर से 'ताऊ ते' तूफान को लेकर अलर्ट जारी की गई है. वहीं इन सब के बीच रविवार को जिला मुख्यालय सहित जिले के कई ग्रामीण क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदल गया. कई क्षेत्रों में तेज तो कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई है. इससे मौसम ठंडा हो गया है. कई दिनों की भारी गर्मी के बाद आज दिन के तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई. पिछले दिनों से पड़ रही तेज धूप और उमस भरी गर्मी के बाद रविवार दोपहर आसमान में बादल छाए और हवाएं चली.

पढ़ें-रणथंभौर नेशनल पार्क में मिला पैंथर का शव, सामने आ रही मौत की ये बड़ी वजह

रविवार को दोपहर में शहर के आस-पास व ग्रामीण क्षेत्रों में बूंदाबांदी और तेज बरसात की जानकारी मिली. दोपहर के दौरान हल्की बूंदाबांदी भी हुई, जिससे गर्मी से परेशान शहरवासियों को थोड़ी राहत मिली. इस दौरान बादल भी गरजे. रविवार दोपहर 2 बजे बाद से ही मौसम बदलना शुरू हुआ और हवाएं चलती रही. इस बदलाव से जहां तापमान में भी गिरावट देखने को मिली.

शनिवार रात को अधिकतम तापमान जहां 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. गौरतलब है कि चक्रवात तऊ ते को लेकर चित्तौड़गढ़ जिला कलेक्टर ने शनिवार रात्रि को ही अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग की ओर से जिले में रविवार और सोमवार को मेघगर्जन, वज्रपात आंधी, तेज हवाएं और भारी बारिश चलने की संभावना जताई थी.

इसके बाद जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने विद्युत विभाग, जलदाय विभाग, जल संसाधन विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पुलिस सहित समस्त विभागों को अलर्ट रहने के लिए कहा और एडवांस में तैयारी के लिए सभी संसाधन एक्स्ट्रा में जुटाने की बात भी कही. वहीं शनिवार शाम से ही मौसम कुछ बदला हुवा था. रात को तेज हवाएं चली और बादल भी छाए रहे लेकिन बरसात रविवार दोपहर में हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details