राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़ : जेल प्रशासन में व्यवस्था सुधारने की मांग को लेकर बंदी भूख हड़ताल पर...कारागार प्रशासन का दावा-तलाशी अभियान है बंदियों की परेशानी

By

Published : Dec 19, 2020, 6:42 PM IST

जिला कारागृह में बंदी जेल प्रशासन की व्यवस्थाओं में गड़बड़ी का आरोप लगाकर भूख हड़ताल पर हैं. 17 में से 12 बंदियों की तबियत बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल भर्ती कराना पड़ा है. उधर, जेल प्रशासन का कहना है कि ये बंदी जेल में तलाशी अभियान चलाने के कारण नाराज हैं.

Prisoners on hunger strike in chittorgarh , chittorgarh latest hindi news
अस्पताल में भर्ती भूख हड़ताल पर गए बंदी...

चित्तौड़गढ़. जिला मुख्यालय स्थित जिला कारागृह में बंदियों ने राशन व्यवस्था में सुधार और उप कारापाल के व्यवहार के खिलाफ हड़ताल शुरू की है. यहां कुल 17 बंदी भूख हड़ताल पर हैं. इनमें से 12 बंदियों को तबियत बिगड़ने पर शनिवार को जिला चिकित्सालय भेजा गया. बंदियों ने अपनी मांगों को लेकर जेल प्रशासन को एक लिखित रिपोर्ट भी दी है. जिसमें मांगें नहीं माने जाने तक भूख हड़ताल पर रहने की चेतावनी दी गई है.

बंदियों ने राशन व्यवस्था में सुधार व उप कारापाल के व्यवहार के खिलाफ हड़ताल शुरू की है...

बंदियों की भूख हड़ताल से जेल प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. बंदियों से समझाईश का प्रयास जारी है. जानकारी के अनुसार, चितौड़गढ़ जिला कारागृह के बंदियों के 2 दिन पहले हड़ताल पर जाने की सूचना मिली है. जिला जेल में बंद कुल बंदियों में से 17 बंदी हड़ताल पर हैं. ये बंदी जेल में राशन व्यवस्था और उप कारापाल के व्यवहार से खफा बताए जा रहे हैं. हड़ताल के दौरान 17 बंदियों में से 12 की तबियत बिगड़ने पर उन्हें चिकित्सालय भेजना पड़ा, जहां उन्हें भर्ती कर लिया गया.

पढ़ें:अजमेर केंद्रीय कारागृह का एडीजी जेल मालिनी अग्रवाल ने किया निरीक्षण, कहा-कैदियों से मिलीभगत होने पर कर्मचारी पर होगी कार्रवाई

बंदियों ने मुख्य रूप से चित्तौड़गढ़ जिला कारागृह में तैनात उप कारापाल विकास बागोरिया के व्यवहार को लेकर असंतोष जताया है. बंदियों का आरोप है कि जेल में उनके साथ उप कारापाल की ओर से अभद्र व्यवहार किया जा रहा है. मीडिया से बातचीत में उन्होंने भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं. वहीं, अपनी मांगों को लेकर बंदियों ने जेल प्रशासन को लिखित में एक प्रार्थना पत्र भी दिया था. इसमें उन्होंने राशन व्यवस्था पर असंतोष जताया, साथ ही उनके व्यवहार को लेकर में खासा आक्रोश जताया.

पढ़ें:अलवर : उम्रकैद की सजा काट रहे कैदी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

उन्होंने पत्र में लिखा है कि उप कारापाल का व्यवहार सही नहीं है. उनके अभद्र व्यवहार से परेशान हैं. उधर, जेल प्रशासन की ओर से यह भी कहा जा रहा है कि समय समय पर जेल में तलाशी अभियान चलाया जाता है, जिसकी वजह से इन बंदियों को परेशानी होती है. इस संबंध में जेल उपाधीक्षक डुलेसिंह ने फोन पर बताया कि बंदी हड़ताल पर उतरे हुए हैं. हड़ताल खत्म करने के लिए उनसे समझाइश की जा रही है, लेकिन अभी वे तैयार नहीं हुए हैं. बंदियों की ओर से अपनी मांगों को लेकर एक प्रार्थना पत्र दिया गया है. इस प्रार्थना पत्र में उन्होंने राशन व्यवस्था में सुधार करने के अलावा उपकारापाल के ऊपर अभद्र व्यवहार करने का आरोप भी लगाया है. इस संबंध में उच्चाधिकारियों को को भी अवगत करवा दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details