राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़: बजरी माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई...980 टन बजरी का अवैध स्टॉक जब्त, 5 आरोपी नामजद

By

Published : Jan 17, 2021, 10:58 PM IST

चित्तौड़गढ़ जिला पुलिस ने बजरी माफियाओं के खिलाफ रविवार को बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. पुलिस ने जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में कार्रवाई करते हुए 980 टन बजरी स्टॉक जब्त किया है. वहीं इन अवैध स्टॉक के मामलों में पुलिस ने पांच लोगों को नामजद किया है.

Illegal gravel seized in Chittorgarh, Illegal gravel seized in Rajasthan
चित्तौड़गढ़ में पुलिस ने बजरी माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की

चित्तौड़गढ़. जिले की पुलिस ने बजरी माफियाओं के खिलाफ रविवार को बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. पुलिस ने जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में कार्रवाई करते हुए 980 टन बजरी स्टॉक जब्त किया है. वहीं इन अवैध स्टॉक के मामलों में पुलिस ने पांच लोगों को नामजद किया है. खनिज विभाग की ओर से भी कार्रवाई की जा रही है.

पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने बताया कि जिला विशेष टीम, शंभूपुरा पुलिस और माइनिंग विभाग ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए बजरी माफियाओं के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के दौरान दबिश दी. पुलिस को शम्भूपुरा थाना क्षेत्र में माताजी की ओरडी, हनुमान मंदिर के पास, घटियावली गिलूण्ड रोड पर पॉल्ट्री फार्म के आसपास बजरी का भारी मात्रा में स्टॉक रखने की सूचना मिली. इस सूचना पर कार्रवाई के लिए जिला विशेष टीम प्रभारी शिव लाल मीणा के नेतृत्व में ललित कुमार हैड कानी मय जाब्ता मौके पर पहुंचे. इसके बाद माइनिंग विभाग के खनिज कार्यदेशक जमनाशंकर और शम्भूपुरा थाने से ASI लक्ष्मणसिंह मय जाब्ता भी मौके पर पहुंचे.

थाना शम्भूपूरा अंतर्गत माताजी की ओरडी से हरमाला नदी के रास्ते पर देवनारायण मंदिर के पास पड़ती जमीन पर करीब 600 टन बजरी का स्टॉक मिला, जिसे जब्त किया गया. इसके बाद पुलिस ने स्टॉक जमा करने वाले आरोपी चुन्नीलाल पुत्र चेतराम रेगर निवासी मताजी की ओरडी, थाना शम्भूपुरा, शम्भूलाल गुर्जर निवासी माताजी की ओरडी, थाना शम्भूपुरा की ओर से जमा करना पाया गया. इसी प्रकार टीम ने दूसरी जगह माताजी की ओरडी से आमली घाट के पास गम्भीरी नदी के ऊपरी किनारे पर सरकारी पड़त जमीन पर करीबन 160 टन बजरी का स्टॉक जब्त किया. उक्त बजरी का स्टॉक आरोपी गोपाल पुत्र जगन्नाथ धाकड़ निवासी माताजी की औरडी ने इकट्ठा किया था.

इसी प्रकार टीम की ओर से तीसरी जगह घटियावली गिलूण्ड रोड पर तालाब के पास करीबन 140 टन बजरी का स्टॉक जब्त किया गया. बजरी का स्टॉक आरोपी दिनेश पिता प्रभु गाडरी निवासी घटियावली, थाना शंभूपुरा की ओर से अपने स्वयं के बाड़े में इकट्ठा किया जाना पाया गया. इसी तरह टीम की ओर से चौथी जगह घटियावली गिलूण्ड रोड़ पर पोल्ट्री फार्म के पास करीबन 80 टन बजरी का स्टॉक जब्त किया गया. उक्त बजरी का स्टॉक आरोपी विष्णु पिता रामचन्द्र भाटी निवासी घटियावली थाना शंभूपुरा के ओर से स्वयं के खेत मे इकट्ठा किया जाना पाया गया.

पढ़ें-चित्तौड़गढ़: राजकीय चिकित्सालय में लायंस क्लब ने रक्तदान शिविर, 31 यूनिट किया संग्रह

पूछताछ करने पर ज्ञात हुआ कि बजरी का स्टॉक बजरी माफियाओं ने गम्भीरी नदी से अवैध रूप से बजरी का दोहन कर इकठ्ठा किया गया था, जिसे लोगों को बेच कर मोटा मुनाफा कमाया जा रहा है. उक्त चारों बजरी के स्टॉको में कुल 980 टन बजरी पाई गई. बजरी के स्टॉक की माइनिंग विभाग से बिना कोई स्वीकृति लिए गम्भीरी नदी से अवैध रूप से दोहन कर इकट्ठा किया जाना पाया गया. इसके बाद माइनिंग विभाग के कार्यदेशक जमनाशंकर ने उक्त बजरी के चारो स्टॉकों को मौके पर ही जब्त कर बजरी के चारों स्टॉकों को इकट्ठा करने वाले 5 आरोपियों को नामदज कर उनके विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details