राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 10, 2021, 3:05 PM IST

ETV Bharat / state

बंद रहे चित्तौड़गढ़ के पेट्रोल पंप, लाखों का व्यवसाय हुआ प्रभावित...वाहन चालक हुए परेशान

लगातार पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में की जा रही वृद्धि के विरोध में पेट्रोलियम एसोसिएशन के आव्हान पर शनिवार को चित्तौड़गढ़ में पेट्रोल पंप बंद रहे. जिसकी वजह से लाखों का व्यवसाय प्रभावित हुआ है.

Petrol pumps of Chittorgarh remain closed
बंद रहे चित्तौड़गढ़ के पेट्रोल पंप

चित्तौड़गढ़. प्रदेश सरकार की ओर से लगातार पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में की जा रही वृद्धि के विरोध में पेट्रोलियम एसोसिएशन के आव्हान पर शनिवार को चित्तौड़गढ़ जिले में पेट्रोल पंप बंद रहे. पेट्रोल पंप बन्द रहने से जहां लाखों का व्यवसाय प्रभावित हुआ. वहीं, पंपों पर सन्नाटा छाया रहा. इसके साथ ही वाहनों के चालक पेट्रोल और डीजल के लिए भटकते हुए दिखाई दिए.

जानकारी के अनुसार हाल ही में राज्य सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल पर वेट में वृद्धि की जा रही है. साथ ही देश में सबसे अधिक वेट राजस्थान सरकार की ओर से वसूला जाता है. ऐसे में सीमावर्ती कई जिलों में पेट्रोल पम्प व्यवसाय बन्द होने की कगार पर आ गया है. हाल ही में राजस्थान सरकार ने डीजल पर वेट बढ़ाकर 26 फीसदी और पेट्रोल पर बढ़ाकर 36 फीसदी कर दिया है. इससे डीजल-पेट्रोल के दामों में इजाफा हो जाएगा.

ऐसे में राजस्थान सरकार के इस निर्णय से नाराज राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने पूरे प्रदेश में एक दिवसीय सांकेतिक हड़ताल का आव्हान किया है. प्रदेश व्यापी आव्हान पर शनिवार सुबह 6 बजने के साथ ही पेट्रोल पंप बन्द हो गए हैं. वहीं, जानकारी मिली है कि हड़ताल के दौरान आपातकालीन वाहनों अग्निशमन, एंबुलेंस और अन्य वाहनों को डीजल व पेट्रोल की आपूर्ति की गई. इधर, जिले में पेट्रोल पंप की हड़ताल की जानकारी नहीं होने से कई चालक अपने वाहन को लेकर पेट्रोल पंप पहुंचे. लेकिन यहां पंप बंद देख निराशा हाथ लगी.

पढ़ें:चित्तौड़गढ़: मोस्ट वांटेड पर खाकी की नजर, 25 हजार का इनाम घोषित

इधर, जानकारी मिली है कि चित्तौड़गढ़ जिले में विभिन्न कम्पनियों के 150 पेट्रोल पंप हैं. एक दिन की हड़ताल से सरकार को करीब दो करोड़ का रेवेन्यू लॉस होगा. इस संबंध में चित्तौड़गढ़ पेट्रोल पंप एसोसिएशन के अध्यक्ष कर्नल रणधीर सिंह ने बताया कि राज्य सरकार ने वेट दरों में वृद्धि के कारण प्रदेश में पड़ोसी राज्यों की तुलना में करीब 10 रुपए तक पेट्रोल महंगा है. इस महंगाई से जनता की भी कमर टूट रही है. उन्होंने ने कहा कि राज्य में पेट्रोल-डीजल पर वेट कम करने और प्रदेश स्तर पर एक समान मूल्य रखे जाने की मांग को लेकर यह एक दिवसीय हड़ताल की जा रही है. उन्होंने चेतावनी भी दी है कि मांगे नहीं मानने पर 25 अप्रैल से अनिश्तिकालीन हड़ताल की चेतावनी दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details