राजस्थान

rajasthan

अफीम के बदले किसानों को सवा करोड़ का भुगतान, सांसद ने किया अवलोकन

By

Published : May 11, 2020, 10:51 PM IST

चित्तौड़गढ़ में किसानों से अफीम खरीदने का कार्य जारी है. इस दौरान 6 दिनों में कुल 1160 किसानों की अफीम का तौल कर लिया गया है. जिन्हें सवा करोड़ से भी अधिक का भुगतान कर दिया गया है. दूसरी ओर सोमवार को चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने अफीम तौल केंद्र का अवलोकन किया.

chittaurgarh opium farmers news, chittaurgarh opium news
chittaurgarh opium farmers news, chittaurgarh opium news

चित्तौड़गढ़. केंद्रीय नारकोटिक्स विभाग की ओर से लाइसेंसधारी किसानों द्वारा उपजाई गई अफीम खरीदने का कार्य जारी है. तौल कार्य के 6 दिनों में कुल 1160 किसानों की अफीम का तौल कर उन्हें सवा करोड़ से भी अधिक का भुगतान कर दिया गया है. वहीं चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने सोमवार को अफीम तौल केंद्र का अवलोकन किया और किसानों से बात कर इन्हें मास्क बांटे.

जानकारी के अनुसार लॉकडाउन के कारण इस साल लाइसेंसी किसानों से अफीम खरीद का कार्य देरी से शुरू हुआ. नारकोटिक्स विभाग की ओर से अफीम तौल के लिए पिछले 6 अप्रैल से तौल कार्य शुरू कर दिया गया था. इसके तहत भीलवाड़ा मार्ग स्थित केंद्रीय नारकोटिक्स ऑफिस परिसर में खंड प्रथम और द्वितीय की ओर से अलग-अलग अफीम तौल केंद्र जारी हैं. वहीं खंड तृतीय की ओर से निकुंभ में तौल केंद्र जारी है.

अफीम किसानों को सवा करोड़ का भुगतान

यहां खंड प्रथम की ओर से सोमवार को 10 गांवों के 131 किसानों की अफीम का तौल जिला अफीम अधिकारी जगदीश मावल के निर्देशन में किया गया. वहीं खंड द्वितीय की ओर से रविवार को कुल दो गांवों के ही 122 किसानों की अफीम का तौल जिला अफीम अधिकारी खण्ड द्वितीय सुरेश पी के निर्देशन में हुआ. दूसरी ओर देखें तो पता चलता है कि खंड प्रथम की ओर से अभी तक कुल 47 गांवों के 625 किसानों की कुल 4 हजार 687.29 किलो अफीम का तौल कर 74 लाख 42 हजार 630 रुपए का भुगतान किसानों को बैंक खातों में कर दिया गया है.

पढ़ें:स्पेशल: 'परमाणु', 'परीक्षण', 'परीक्षा', 'पहचान' और 'परेशानी', कुछ ऐसा रहा पोकरण के खेतोलाई गांव के 22 साल का सफर..

इसी तरह खंड द्वितीय की ओर से अभी तक 22 गांवों के कुल 535 किसानों की टोटल 3 हजार 827.97 किलो अफीम का तौल किया जा चुका है. इसके बदले 45 लाख 38 हजार 100 रुपए का भुगतान किसानों को कर दिया गया है. दोनों ही खंडों की ओर से कुल 8 हजार 515.26 किलो अफीम का तौल कर एक करोड़ 19 लाख 80 हजार 730 रुपए का भुगतान नियम के तहत ऑनलाइन किया जा चुका है.

गौरतलब है कि इस बार लॉकडाउन होने कारण अफीम तौल लगभग एक माह देरी से शुरू हुआ है. जिसके कारण अफीम की मात्रा भी कम हुई है. किसानों से तौल के बाद जो अफीम प्राप्त की जा रही है, उसे कड़ी सुरक्षा में सेंट्रल गोदाम में रखा जा रहा है. जिसे आगामी दिनों में कड़ी सुरक्षा में ट्रेन से गाजीपुर फैक्ट्री भेजेंगे. इधर चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी सोमवार को अफीम तोल केंद्र पहुंचे. यहां उन्होंने नारकोटिक्स विभाग के अधिकारियों से चर्चा की. साथ ही किसानों से भी उनकी समस्याएं पूछीं. किसानों को मास्क का भी वितरण करते हुए सोशल डिस्टेंस अपनाने का आह्वान किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details