राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

श्वेताम्बर जैन मंदिर को चोरों ने बनाया निशाना, नगदी समेत दस लाख का सामान चोरी

चित्तौड़गढ़ में गुरुवार को चोरों ने श्वेताम्बर जैन मंदिर का ताला तोड़कर चोरी की वारदात को अंजाम दिया. इस दौरान चोरों ने मंदिर परिसर से लाखों के आभूषण, नगदी व अन्य सामान पार कर दिए. जानकारी पर मंदिर के पंडित ने चित्तौड़गढ़ पुलिस को घटना की सूचना दी. पुलिस ने जांच-पड़ताल शुरू कर दी है.

By

Published : Dec 24, 2020, 8:52 PM IST

चित्तौड़गढ़ की ताजा हिंदी खबरें , Theft in Shwetambar Jain Temple
श्वेताम्बर जैन मंदिर में चोरी हुए लाखों रुपए और आभूषण

चित्तौड़गढ़.जिले के मंगलवाड़ कस्बे में श्वेताम्बर जैन मंदिर में अज्ञात बदमाशों ने मंदिर का ताला तोड़कर नकदी सहित दस लाख का सामान चुरा लिए. जिसके बाद घटना की सूचना पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया.

मंदिर परिसर में हुई चोरी

श्वेताम्बर जैन मंदिर के पुजारी राधेश्याम वैष्णव रात को ताला लगाकर घर चला गया, जब सुबह मंदिर पहुंचा तो मंदिर के मेन गेट का करनाला टुटा हुआ था. पुजारी को मंदिर में जाने से पहलें करनाला टुटा हुआ देख मंदिर मे चोरी होने का सक हुआ. पुजारी ने अंदर जाने से पहले मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष शांति लाल मांडावत, मदन लाल मेहता, किशन लाल सांखला, निर्मल कुमार बलाला, जमना लाल कराड़, उमेश मेहता को फोन कर जानकारी दी. जिसके बाद सभी मौके पर पहुंचे.

वहीं, पुजारी ने घटना की सूचना पुलिस को दी और पुलिस भी मौके पर पहुंची. अंदर जाने पर सामान इधर-उधर बिखरा हुआ था. मंदिर के अंदर मुल नायक भगवान वासुपूज्य मंदिर का गेट का करनाला भी टुटा हुआ था. नाकोड़ा भेरु के स्थान पर रखा भंडार टुटा हुआ था और अंदर की नकदी गायब थी. वासुपूज्य के बाहर रखा भंडार भी टुटा हुआ था अंदर की नकदी गायब थी.

बता दें कि अंदर केवल चिल्लर पड़ी थी, मंदिर के अंदर से चांदी का बड़ा दीपक पीतल और चांदी के तीन दीपक, चांदी की सात कटोरी, पूजा की पांच थालियां, चांदी के आठ कलश, चांदी का चवर और पंखा भी गायब था. मंदिर में रखी अलमारी भी तोड़ी गई थी जिसमें पूजा का सामान था.

पढ़ें-सांसद सीपी जोशी की जनसुनवाई, ग्रामीणों ने बिजली विभाग के जबरन वीसीआर भरने की शिकायत की

मंदिर परिसर में आने के लिए दो गेट हे दोनों पर ताला लगा हुआ था चोर दिवार कुद कर अंदर आये चोरी कर दिवार कुद कर फरार हो गये. पुजारी राधेश्याम वैष्णव ने बताया अलमारी में एक पीले कलर बड़ा बैंग था वो भी गायब है शायद चोर चोरी की नकदी उसी बैंग में भर कर ले गये. मंदिर परिसर में ही धर्मशाला के अंदर रोशन लाल मेघवाल व इसकी पत्नि सीता मेघवाल रहते हैं लेकिन उसको भी कोई आवाज नहीं आई.

नगदी सहित लाखों के आभूषण हुए चोरी

सूचना मिलने पर डुंगला तहसीलदार पन्ना लाल रेगर एसडीएम गोवर्धन लाल कलाल मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली. मंदिर पुजारी राधेश्याम वैष्णव ने थाने में मामला दर्ज कराया है और पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details