राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

फैक्ट्री में करंट से मरा श्रमिक, 11 लाख की मदद के बाद उठाया शव

चित्तौड़गढ़ के गंगरार थाना इलाके के आजोलिया इंडस्ट्रीज एरिया में एक श्रमिक की फैक्ट्री में करंट लगने से मौत हो गई. 11 लाख की मदद के बाद शव को उठाया गया.

By

Published : Jul 12, 2023, 10:41 PM IST

labour electrocuted to death in Chittorgarh, body taken after Rs 11 lakh compensation
फैक्ट्री में करंट से मरा श्रमिक, 11 लाख की मदद के बाद उठाया शव

चित्तौड़गढ़. गंगरार थाना अंतर्गत इंडस्ट्रीज एरिया आजोलिया का खेड़ा में करंट की चपेट में आने से एक श्रमिक की मौत हो गई. परिजनों ने आर्थिक सहायता की मांग को लेकर शव का पोस्टमार्टम कराने से इंकार कर दिया. घंटों तक चली वार्ता के बाद आखिरकार शाम को दोनों पक्षों के बीच समझौता हो गया और 11 लाख रुपए की मदद के बाद परिजन पोस्टमार्टम करवा कर शव घर ले गए.

इंडस्ट्रीज एरिया में बुधवार सुबह एक ग्रेनाइट फैक्ट्री में गिट्टी तोड़ने के दौरान माताजी की पांडोली निवासी 28 वर्षीय देवराज पुत्र कालू लाल भील करंट की चपेट में आकर अचेत हो गया. अन्य श्रमिकों ने उसे जिला चिकित्सालय में दिखाया, यहां चिकित्सकों ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया और शव मोर्चरी में रखवा दिया गया. गंगरार पुलिस मौके पर पहुंची और परिजनों को बुलाया गया. रोला हेड़ा ग्राम पंचायत के सरपंच गोवर्धन लाल सालवी के साथ समाज के कई लोग भी हॉस्पिटल पहुंच गए. परिजनों ने मृतक के परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए सहायता राशि की मांग की, लेकिन फैक्ट्री प्रबंधन की ओर से कोई जवाब नहीं आया.

पढ़ें:राजसमंदः छत से गिरकर श्रमिक की मौत मामला, 4 लाख मुआवजे पर बनी सहमति

परिवार के लोग मुआवजा राशि पर अड़ गए. मार्बल विकास समिति के अध्यक्ष विपिन नाहर के नेतृत्व में समिति के पदाधिकारी भी पहुंचे और दोनों पक्षों के बीच बातचीत का दौर शुरू हुआ, लेकिन राशि को लेकर घंटो तक सहमति नहीं हो पाई. समाज के लोगों का कहना था कि मृतक के एक छोटा बच्चा है और परिवार में उसके अलावा कमाई करने वाला और कोई नहीं है. ऐसे में परिवार का क्या भविष्य होगा. परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए 20 लाख रुपए की मांग की गई.

पढ़ें:चित्तौड़गढ़: मार्बल फैक्ट्री में करंट से श्रमिक की मौत, 9.50 लाख रुपए की सहमति पर हुआ पोस्टमार्टम

अंततः शाम को अध्यक्ष नाहर के साथ समिति द्वारा समिति 11 लाख रुपए की सहायता राशि पर सहमति बनी. इसके बाद पोस्टमार्टम करवा परिजन, शव को ले गए. इस मौके पर रोला हेड़ा सरपंच गोरधन लाल सालवी के साथ मार्बल विकास समिति के सचिव महेंद्र भंडारी, ज्ञानदीप मेहता, महेंद्र कुमार अजमेरा आदि भी मौजूद रहे. गंगरार थाना प्रभारी शिवलाल मीणा ने बताया कि परिजनों की सहमति के बाद पोस्टमार्टम करवा कर शव उन्हें सौंप दिया गया. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details