राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़ः विश्वकल्याण और कोरोना महामारी से निजात के लिये निकाली गई कावड़ यात्रा

By

Published : Jul 27, 2020, 2:03 AM IST

चित्तौड़गढ़ जिले के कपासन उपखंड में रविवार को विश्वकल्याण और कोरोनो महामारी से बचाव की कामना को लेकर शिव भक्तों द्वारा नवीं कावड़ यात्रा तीर्थ स्थल मातृकुंडिया से कपासन तक निकाली गई.

chittorgarh news, etv bharat hindi news
कोरोना महामारी से निजात के लिये निकाली गई कावड़ यात्रा

कपासन (चित्तौड़गढ़). जिले के कपासन उपखंड में रविवार को विश्वकल्याण और कोरोनो महामारी से बचाव की कामना को लेकर शिव भक्तों द्वारा नवीं कावड़ यात्रा तीर्थ स्थल मातृकुंडिया से कपासन तक निकाली गई.

अमरनाथ मित्र मंडल द्वारा निकाली गई कावड़ यात्रा में सभी कावड़ियों ने मास्क लगाकर एक एक मीटर की दूरी बनाई. मेवाड़ के हरिद्वार मातृकुंडिया से विधि विधान के साथ पूजा अर्चना कर सभी कावड़ियों ने परशुराम घाट से पानी भरकर मगलेश्वर महादेव का जलाभिषेक किया. इसके बाद सभी बमबम भोले के जयकारे लगात हुए वहं से पवित्र घाट का पानी कावड़ में भरकर रवाना हुए.

पढ़ेंः सावन मास में हरियाली तीज पर सामाजिक दूरी बनाकर की गई तीज माता की पूजा

पंच कैलाशी महेश पलोड़ के अनुसार कावड़ यात्रा सुबह साढ़े सात बजे मंगलेश्वर महादेव मातृकुंडिया से पूजा-अचर्ना कर शुरू की गई. जो गांव डिंडोली, बाबरिया खेड़ा और बामनिया चौराहा से होती हुई नगर के विजयेश्वर महादेव पहुंची. जहां कावड़ में लाए गए जल द्वारा नगर के प्रमुख शिवालय मोक्षधाम महादेव, सरोवर हनुमान मंदिर, गोपाल द्वारा, कावड़ियां मंदिर, खारी बावड़ी मंदिर, चारभुजा मंदिर, थानेश्वर महादेव, पिपलेश्वर महादेव, जेलेश्वर महादेव और न्यायेश्वर महादेव मंदिर पर पहुंचकर जलाभिषेक किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details