राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चित्तौड़गढ़ में न्यायालय परिसर का उद्घाटन समारोह आयोजित, कई न्यायाधीश हुए शामिल

चित्तौड़गढ़ के न्यायालय परिसर का उद्घाटन समारोह रविवार को आयोजित किया गया. जिसमें प्रदेशभर के न्यायमूर्ति शामिल रहे. इस अवसर पर सभी न्यायाधीशों की उपस्थिति में स्मिता चक्रवर्ती की पुस्तक ’द क्लोज्ड प्रिजन्स ऑफ राजस्थान’ का विमोचन भी किया गया.

By

Published : Nov 3, 2019, 9:17 PM IST

Chittorgarh court premises inaugurated,चित्तौड़गढ़ न्यायालय परिसर उद्घाटन

चित्तौड़गढ़ःजिले में न्यायालय परिसर का उद्घाटन समारोह रविवार को आयोजित किया गया. प्रदेशभर के न्यायमूर्तियों ने न्यायालय में आमजन के लंबित मुकदमों के त्वरित निस्तारण पर जोर दिया. इस दौरान स्मिता चक्रवर्ती की पुस्तक ’द क्लोज्ड प्रिजन्स ऑफ राजस्थान’ का विमोचन किया गया. वहीं सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश दिनेश माहेश्वरी ने कहा कि न्यायालय में वरिष्ठ अधिवक्ता युवा अधिवक्ताओं का मार्गदर्शन करें और वरिष्ठ अधिवक्ताओं के अनुभवों का लाभ युवा अधिवक्ता अवश्य लें.

चित्तौड़गढ़ में न्यायालय परिसर का उद्घाटन समारोह का आयोज

वहीं उन्होंने कहा कि विधि के क्षेत्र में युवा अपनी मर्जी से जा रहे हैं, उन्हें न्यायपालिका का अंग बनाएं. जिससे न्यायपालिका में प्राण प्रतिष्ठा संभव होगी. इस दौरान भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश एस रविंद्र भट्ट ने कहा कि राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत मोहंती के नेतृत्व में राजस्थान की न्यायपालिका तेजी से तरक्की करेगी और जनता को त्वरित न्याय मिलेगा. साथ ही न्यायालयों में अनुशासन, स्वच्छता और सर्विस पर विशेष ध्यान दिया जाएगा.

पढ़ेः हरियाणा के परिणाम ने बदल दी नेताओं की रणनीति, अब अलवर निकाय चुनाव में स्थानीय मुद्दे ही होंगे अहम

राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत सिंह मोहंती ने कहा कि इस न्यायालय का लोकार्पण जनता के लिए किया गया है. इस न्यायालय की स्वच्छता और सर्विस को पूरे देश के लिए उदाहरण के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा. वहीं राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश मोहम्मद रफीक ने कहा कि लंबित मुकदमों को निस्तारित किया जाना एक बड़ी चुनौती है, जिसे दूर करने की कोशिश की जाएगी.

विधि जगत के राष्ट्रीय स्तर की बड़ी हस्तियों ने यहां आकर जनता के लिए न्याय के सभी द्वार खोल दिए हैं. विधि जगत के मजबूत कार्यों से जनता के मन में लोकतंत्र व न्याय के प्रति उतनी ही आस्था बढ़ेगी. बता दें कि जयपुर और जोधपुर के बाद इतना विशाल प्रांगण किसी भी न्यायालय का नहीं है. आधारभूत सुविधाओं की वजह से जनता विशेषकर वरिष्ठजन और दिव्यांग लोगों को भी यहां कोई कठिनाई नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details