राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चित्तौड़गढ़ : ठेकाकर्मियों ने की वेतन वृद्धि की मांग, किया प्रदर्शन

चित्तौड़गढ़ में गुरुवार को श्री सांवलियाजी राजकीय सामान्य चिकित्सालय में विभिन्न पदों पर कार्यरत ठेकाकर्मियों ने वेतन वृद्धि की मांग को लेकर कार्य बहिष्कार किया. इसके साथ ही ठेकाकर्मियों ने ठेकेदार के खिलाफ नारेबाजी कर अपना रोष व्यक्त किया.

By

Published : Feb 4, 2021, 7:54 PM IST

contract workers protest, राजस्थान की ताजा हिंदी खबरें
चित्तौड़गढ़ में ठेकाकर्मियों ने वेतन वृद्धि की मांग को लेकर किया प्रदर्शन

चित्तौड़गढ़. चित्तौड़गढ़ जिला मुख्यालय स्थित श्री सांवलिया जी राजकीय सामान्य चिकित्सालय में विभिन्न पदों पर कार्यरत ठेकाकर्मियों ने गुरुवार को वेतन वृद्धि की मांग को लेकर गुरुवार को अपने कार्य का बहिष्कार किया. इस दौरान ठेकेदार के खिलाफ नारेबाजी भी की है.

जानकारी के अनुसार चित्तौड़गढ़ जिले के सबसे बड़े राजकीय चिकित्सालय श्री सांवलिया जी राजकीय सामान्य चिकित्सालय में ठेकेदार के अंतर्गत कार्य करने वाले ठेकाकर्मियों ने वेतन वृद्धि की मांग को लेकर गुरुवार सुबह से ही कार्य का बहिष्कार किया.

सभी ठेकाकर्मियों का आरोप है कि संबंधित ठेकेदार द्वारा उन्हें तय वेतनमान से भुगतान कम किया जा रहा है और वर्तमान में ठेकेदार की ओर से उन्हें सिर्फ 4,500 रुपए ही प्रति माह का भुगतान किया जा रहा है. इसके अलावा जो साप्ताहिक अवकाश नियमानुसार मिलने चाहिए वह भी नहीं दिए जा रहे हैं.

ठेकाकर्मियों ने ठेकेदार पर आरोप लगाया कि कोरोना काल के दौरान सरकार की और से जो 2,500 रुपए बोनस प्रत्येक कर्मचारी को दिया गया था उसका भी भुगतान ठेकेदार की ओर से उन्हें नहीं किया गया है. इसी को लेकर सभी ठेकाकर्मी ने कार्य का बहिष्कार किया है.

पढ़ें-चित्तौड़गढ़ में 48 ग्राम ब्राउन शुगर और 32 ग्राम टांका जब्त, आरोपी पति-पत्नी गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि अगर उनकी मांग नहीं मानी जाती है तो आने वाले दिनों में भी यह कार्य का बहिष्कार जारी रहेगा. वहीं जानकारी में सामने आया है कि जिला राजकीय सांवलिया जी चिकित्सालय और महिला एवं बाल चिकित्सालय में लगभग डेढ़ सौ से अधिक ठेकाकर्मी विभिन्न पदों पर कार्य कर रहे हैं. इनमें ट्रॉलीमेन, गार्ड, चौकीदार, वार्ड बॉय सहित कई अन्य पदों पर यह ठेकाकर्मी कार्य कर रहे हैं.

बीते कई सालों से ठेकेदारों की ओर से इन्हें तय वेतनमान से कम वेतन दिया जा रहा है और वह भी समय पर नहीं दिया जा रहा है, जिसके बारे में कई बार चिकित्सालय प्रशासन को भी इन ठेकाकर्मियों ने अवगत कराया था. लेकिन इसका समाधान नहीं निकाला गया और इन ठेकाकर्मियों की समय पर भी सुनवाई नहीं हुई. इसी के चलते सभी ठेकाकर्मियों ने कार्य बहिष्कार किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details