राजस्थान

rajasthan

कपासन : कोरोना के साये में मनाया गया गुरु पूर्णिमा महोत्सव

By

Published : Jul 5, 2020, 4:28 PM IST

कपासन में महंत चेतनदास महाराज की ओर से गुरु स्व. बिहारी दास महाराज की स्मृति पर प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया गया. जिसमें लाखाें की संख्या में शिष्य व श्रद्धालु सांवलिया धाम आश्रम मुगांना पहुंचे.

chittaurgarh news,  rajasthan news,  राजस्थान न्यूज,  कपासन न्यूज,  चितौड़गढ़ न्यूज
कोरोना के साये में मनाया गया गुरु पूर्णिमा महोत्सव

कपासन (चितौड़गढ़).जिले केसांवलिया धाम मुगांना के महंत चेतनदास महाराज की ओर से अपने गुरु स्व. बिहारी दास महाराज की स्मृति में प्रतिवर्ष व्यापक पैमाने पर गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया जाता है. जिसमें महंत चेतनदास महाराज के लाखों की तादाद में शिष्य व श्रद्धालु सांवलिया धाम आश्रम मुगांना पहुंचते हैं.

वहीं, चतुर्थदशी को विभिन्न अखाडों के हजारों की तादाद में साधु-संत भी आश्रम में पहुंचते हैं. जिनको महन्त चेतनदास महाराज की ओर से अगवाणी व भेटपूजा कर विदाई की जाती रही है. लेकिन वर्तमान में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के चलते राज्य व केन्द्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार आश्रम की ओर से गुरु पुर्णिमा महोत्सव व गुरु चरण वन्दन कार्यक्रम में आम लोगों के आने पर निषेध किया गया था.

जहां हर वर्ष लाखों की तादाद में श्रद्धालु गुरु पूर्णिमा महोत्सव में भाग लेने के लिए पहुंचते थे. वहीं, इस बार मात्र सैकड़ों लोगों ने ही गुरु चरण वन्दन किया. शोभायात्रा, भक्ति कथा, भजन संध्या सभी कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया गया. बता दें कि श्रद्धालुओं के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से गुरु चरण वन्दन कार्यकम का प्रसारण किया गया.

पढ़ें:विशेष : कोरोना महामारी के चलते भारत का मूलभूत पोषण कार्यक्रम पड़ा कमजोर

जिससे लोगों ने अपने घरों में ही बैठकर दर्शन किए. वहीं, आश्रम में महन्त चेतनदास महाराज के आसन के चारों ओर लोहे की रेलिंग भी लगाई गई है, जिससे कि आने वाले श्रद्धालु व गुरुदेव के बीच सोशल डिस्टेंसिंगबनी रहे. गुरु चरण वन्दन करने के लिए चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या, डेयरी चेयरमैन बद्री लाल जाट, पुलिस उपाधिक्षक दलपत सिंह भाटी भी मुगांना आश्रम पहुंचे व महन्त चेतनदास महाराज का आशीर्वाद लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details