राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चित्तौड़गढ़: नवरात्र के पहले दिन जिले की सभी शक्तिपीठों पर हुई घट स्थापना, मन्दिरों में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

नवरात्र के पहले दिन चित्तौड़गढ़ जिले की सभी शक्तिपीठों पर रविवार सवेरे घट स्थापना की गई. इस दौरान भक्त कालिका माता के दर्शन कर महा आरती में शामिल हुए.

By

Published : Sep 29, 2019, 2:35 PM IST

चित्तौड़गढ़ न्यूज, Chittorgarh News

चित्तौड़गढ़.जिले की सभी शक्तिपीठों पर घट स्थापना के साथ ही रविवार से 9 दिवसीय शारदीय नवरात्रों की शुरुआत हो गई है. जिसमें सभी शक्तिपीठों पर रविवार सवेरे से ही भक्तों की लंबी- लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. भक्तों की सुविधाओं के लिए प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए हैं.

चित्तौड़गढ़ की सभी शक्तिपीठों पर हुई घट स्थापना

रविवार से जिले की दुर्ग स्थित विभिन्न शक्तिपीठों कालिका माता, झातला माता, आवरी माता, जोगणिया माता, आसावरा माता, सहित अन्य शक्तिपीठों पर रविवार से घट स्थापना के साथ नौ दिवसीय नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. आज पहले दिन दुर्ग स्थित कालिका माता मंदिर पर मध्य रात्रि से ही भक्तों का पैदल जाना प्रारंभ हो गया है. इस दौरान श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध तरीके से माता कालिका के दर्शन किए और महा आरती में शामिल हुए.

पढ़ें. मध्यप्रदेश के मंदसौर और नीमच जिले में भारी बारिश, बाढ़ जैसे हालात

चित्तौड़गढ़ के दुर्ग स्थित कालिका माता मंदिर पहले सूर्य मंदिर था. उसके बाद यहां कालिका माता की मूर्ति स्थापित की गई. यह कालिका माता की मूर्ति चल मूर्ति है. राजा महाराजा जब भी युद्ध में जाते थे तो कालिका माता की मूर्ति को साथ ले जाते थे. ताकि युद्ध में विजय हासिल हो. इसी के चलते चित्तौड़गढ़ के दुर्ग को कभी कोई जीत नहीं सका.

ABOUT THE AUTHOR

...view details