राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चित्तौड़गढ़ के लोक कलाकारों ने आर्थिक पैकेज की मांग की, जिला कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

चित्तौड़गढ़ जिले में विभिन्न लोक कलाओं से जुड़े करीब 800 लोक कलाकार बेरोजगार हो गए हैं. ऐसे में इन लोक कलाकारों ने मंगलवार को जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर आर्थिक पैकेज की मांग की है. लोक कलाकारों का कहना है कि उनके परिवारों में भूखे मरने तक की नौबत आ गई है.

By

Published : Jul 22, 2020, 1:28 AM IST

Folk artists of Chittorgarh, चित्तौड़गढ़ न्यूज़
चित्तौड़गढ़ के लोक कलाकारों ने आर्थिक पैकेज के लिए जिला कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

चित्तौड़गढ़. कोरोना संक्रमण के चलते कई लोगों के कार्य प्रभावित हुए हैं. जहां उद्योगों पर असर पड़ा है, वहीं लोक कलाकारों की भी आजीविका पर भी संकट आ गया है. चित्तौड़गढ़ जिले में विभिन्न लोक कलाओं से जुड़े करीब 800 लोक कलाकार बेरोजगार हो गए हैं. इनके पास फिलहाल कोई काम नहीं है. ऐसे में जिले के लोक कलाकारों ने मंगलवार को जिला मुख्यालय पर बैठक कर जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा. लोक कलाकारों ने आर्थिक पैकेज दिए जाने की मांग की है.

पढ़ें:राजस्थान SOG की बड़ी कार्रवाई, हवाला के सवा करोड़ रुपए के साथ 3 गिरफ्तार

जिला कलेक्टर को सौंपे गए ज्ञापन के जरिए लोक कलाकारों ने सरकार से गुहार लगाई कि उन्हें आर्थिक सहायता दी जाए. उनका कहना है कि चित्तौड़गढ़ जिले में कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते उनका कार्य बंद हो गया है. इसके चलते उनके परिवारों में भूखे मरने तक की नौबत आ गई है.

पढ़ें:Corona Update: प्रदेश में एक बार फिर रिकॉर्ड 983 पॉजिटिव केस, 9 की मौत, आंकड़ा 31,373

गौरतलब है कि पहले से ही लोक कलाकारों की हालत खराब है. वहीं, अब कोरोना काल ने इनकी आर्थिक हालात और खराब कर दी है. विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी कला से जीविकोपार्जन करने वाले कलाकारों को 4 महीने से कोई काम नहीं मिला है. अनलॉक-2 में भी इन्हें काम नहीं मिल रहा है. इस वजह से मंगलवार को जिले के कई लोक कलाकार कलक्ट्रेट स्थित पार्क में एकत्रित हुए और कोरोना महामारी के चलते कलाकारों की बिगड़ी आर्थिक स्थिति पर चर्चा की. इस दौरान लोक कलाकारों की सहायता के लिए ज्ञापन सौंपा गया और चितौड़गढ़ जिले के लोक कलाकार संगठन की कार्यकारिणी का सभी की सहमति से गठन भी किया गया.

लोक कलाकार संगठन की कार्यकारिणी का भी किया गया गठन

चित्तौड़गढ़ के लोक कलाकार संगठन की कार्यकारिणी में अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण रावल देवरी, उपाध्यक्ष रतन घोसुण्डा, सचिव भैरूलाल डेकडीखेडा, सहसचिव सुनिल नागर, प्रचार मंत्री दिनेश मण्डावरी और मनीष गर्ग, कोषाध्यक्ष चन्दा धाकड, संगठन मंत्री मोहदानस भैरूखेड़ा और प्रभुलाल कुमावत चित्तौड़ीखेडा, मिडिया प्रभारी बालू सिंह, संरक्षक मिर्जा अकबर बेग कागजी उस्ताद घोसुण्डा और किशनलाल शर्मा दुगार घोषित किए गए हैं. लोक कलाकारों ने निर्णय लिया है कि कोरोना महामारी समाप्त होने के बाद हर साल एक भव्य कार्यक्रम चित्तौड़गढ़ में किया जाएगा. साथ ही संगठन की मीटिंग महीने में एक बार आयोजित होगी. बैठक का संचालन प्रभुलाल कुमावत ने किया. अंत में आभार अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण रावल ने जताया. बैठक के बाद लोक कलाकारों ने मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details