राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 5, 2020, 8:41 PM IST

ETV Bharat / state

चित्तौड़गढ़ जिला परिषद के लिए पहला नामांकन भाजपा से, पंचायत समितियों में भी 5 पर्चे भरे गए

चित्तौड़गढ़ जिले पंचायती राज और जिला परिषद चुनाव के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया के दूसरे दिन जिला परिषद सदस्य के चुनाव के लिए एक नामांकन दाखिल हुआ. वहीं पंचायत समितियों में भी सदस्य पद के लिए कुल 5 नामांकन दाखिल हुए हैं. दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दलों ने अधिकृत प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं की है. सभी सूची जारी होने के इंतजार में हैं. वहीं रालोप भी प्रत्याशी उतारने की तैयारी कर रही है, जिससे भाजपा औरकांग्रेस दोनों दल चिंता में पड़ सकते हैं.

चित्तौड़गढ़ जिला परिषद के लिए नामांकन, पंचायत समिति चुनाव के लिए नामांकन, Nomination for Panchayat Samiti election, Nomination for Chittorgarh District Council
जिला परिषद के चुनाव के लिए भरा गया पहला नामांकन

चित्तौड़गढ़.जिले में पंचायती राज चुनाव 2020 के तहत गुरुवार को जिला परिषद सदस्य के लिए एक उम्मीदवार ने नामांकन पत्र प्रस्तुत किया. वहीं पंचायत समिति कपासन में एक, भूपालसागर में 2, बड़ीसादड़ी में एक और निम्बाहेड़ा पंचायत समिति में एक उम्मीदवार ने पंचायत समिति सदस्य के लिए नामांकन पत्र प्रस्तुत किया. राशमी, बेगूं, भैसरोड़गढ़, डूंगला, भदेसर, गंगरार, तथा चित्तौड़गढ़ पंचायत समिति में पंचायत समिति सदस्य के लिए गुरूवार को किसी भी अभ्यर्थी द्वारा नामांकन पत्र प्रस्तुत नहीं किया गया.

जिला परिषद के चुनाव के लिए भरा गया पहला नामांकन

बता दें कि नामांकन प्रक्रिया के दूसरे दिन गुरुवार को जिला कलक्टर परिसर में बने जिला निर्वाचन आयोग कार्यालय में पहला नामांकन जिला परिषद सदस्य के लिए वार्ड संख्या 18 से भाजपा के भूपेंद्र सिंह ने दाखिल किया. हालांकि जिला परिषद सदस्यों के लिए प्रत्याशियों द्वारा फार्म खरीदने का सिलसिला लगातार जारी रहा. लेकिन नामांकन भरने की प्रक्रिया में गुरुवार को सिर्फ एक ही नामांकन दाखिल हुआ.

वहीं प्रत्याशी चयन को लेकर दोनों ही राजनैतिक में कशमकश जारी है. पंचायती राज और जिला परिषद सदस्यों के लिए दोनों ही प्रमुख दलों भाजपा और कांग्रेस ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं. अभी दोनों ही दलों के आला नेता 25 सदस्य की जिला परिषद के लिए पैनल बनाने के लिए जुटे हुए हैं. साथ ही योग्य उम्मीदवार के चयन पर भी माथापच्ची चल रही है.

ये पढ़ें:पंचायती राज चुनाव के मद्देनजर जैसलमेर पहुंचे कांग्रेस के चुनाव पर्यवेक्षक

दोनों ही दलों के लिए जिला प्रमुख और प्रधान का पद प्रतिष्ठा का प्रश्न बना हुआ है. इसलिए योग्य उम्मीदवारों की तलाश के लिए पार्टी के आला नेता दिन भर अलग-अलग स्थानों पर बैठकों में व्यस्त दिखाई दे रहे हैं. पंचायती राज और जिला परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 4 नवंबर शुरू हुई, जो कि 9 नवंबर तक चलेगी. नामांकन भरने की प्रक्रिया में आने वाले 3 दिनों में तेजी आने की संभावना है. भाजपा नेता और पूर्व यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने जिला परिषद एवं पंचायत समितियों में भाजपा की जीत के दावे किए हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने वादों पर खरी नहीं उतरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details