राजस्थान

rajasthan

नगर पालिका आम चुनाव 2021: निर्वाचन अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

By

Published : Jan 9, 2021, 10:52 PM IST

चित्तौड़गढ़ में नगर पालिका आम चुनाव 2021 के तहत बेगू, बडीसादडी और कपासन नगरपालिका के लिए चुनाव होने जा रहे हैं. चुनाव प्रक्रिया को लेकर शनिवार को रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी और स्टाफ का डीआरडीए सभागार में प्रशिक्षण आयोजित किया गया.

Chittorgarh Municipality Election,  Election training given to officials
चित्तौड़गढ़ में नगर पालिका आम चुनाव के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया

चित्तौड़गढ़.नगर पालिका आम चुनाव 2021 के चुनाव प्रक्रिया के लिए शनिवार को डीआरडीए सभागार में प्रशिक्षण आयोजित किया गया. इस दौरान जिला कलेक्टर केके शर्मा ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने को कहा.

प्रशिक्षण में नगरपालिका अधिनियम 2009, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951, राजस्थान नगर पालिका अधिनियम 1994 के प्रावधानों की जानकारी को दी गई. प्रशिक्षण में मतदान और मतगणना संबंधित जानकारी दी गई. संबंधित अधिकारियों को प्रत्येक मतदान केंद्र का निरीक्षण करने के साथ मतदान से पहले की आवश्यक प्रक्रियाओं और मतदान के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया गया.

पढ़ें-चित्तौड़गढ़: शहर में CSR के बजट से होगी जलापूर्ति, कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

वही चुनाव आयोग की गाइडलाइन के संबंध में भी आवश्यक जानकारी दी गई. विशेषज्ञों की ओर से मतदान प्रक्रिया के संबंध में निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक टिप्स दिए गए. साथ ही नगर पालिका सदस्य, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, के चुनाव के समय सारणी और चुनाव प्रक्रिया पर चर्चा की गई. प्रशिक्षण में नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने, संवीक्षा, नाम वापसी, चुनाव चिन्ह आवंटन, अभ्यर्थी सूची प्रकाशन संबंधी जानकारी दी गई.

बिजली के बिलों को लेकर फूटा गुस्सा, किसानों ने किया प्रदर्शन

हाल ही में हुए पंचायत राज संस्थाओं के चुनावों में चित्तौड़गढ़ जिले में बिजली बड़ा मुद्दा रहा था. यही कारण है कि चित्तौड़गढ़ जिले में प्रदेश में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस जिला परिषद की 25 में से मात्र 4 सीट पर सिमट कर रह गया. वहीं, 11 में से 9 पंचायत समितियां भाजपा और मात्र 2 में कांग्रेस के प्रधान बने थे. वहीं बिजली का मुद्दा अब भी किसानों को रुला रहा है. जिले के बेगू उपखण्ड मुख्यालय पर शुक्रवार को किसानों ने प्रदर्शन करते हुए उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details