राजस्थान

rajasthan

पेयजल और वैक्सीनेशन की समीक्षा, फसल बीमा के क्लेम पारित करवाने पर जोर

By

Published : Feb 22, 2021, 8:49 PM IST

चित्तौड़गढ़ में जिला कलेक्टर के.के. शर्मा ने विभिन्न योजनाओं की साप्ताहिक समीक्षा बैठक ली. इस दौरान बैठक में पेयजल, बिजली, मौसमी बीमारियों, फ्लैगशिप योजनाओं को लेकर चर्चा की गई. कलेक्टर ने जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग से पेयजल की समस्या से ग्रस्त गांवों में जाकर पेयजल आपूर्ति सुनुश्चित करने के निर्देश दिए.

चित्तौड़गढ़ की ताजा हिंदी खबरें, Discussion about flagship schemes
जिला कलेक्टर ने ली विभिन्न योजनाओं को लेकर समीक्षा बैठक

चित्तौड़गढ़.जिला कलेक्टर के. के. शर्मा की अध्यक्षता में ग्रामीण विकास सभागार में विभिन्न योजनाओं की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई. पेयजल, बिजली, मौसमी बीमारियों, फ्लैगशिप योजनाओं को लेकर चर्चा की गई. बैठक में कलेक्टर ने कोविड वैक्सिनेशन और 20 सूत्रीय कार्यक्रम का फीडबेक भी लिया. जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को राजस्व लक्ष्य पूरा करने के लिए निर्देशित किया.

कलेक्टर ने जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग से पेयजल की समस्या से ग्रस्त गांवों में जाकर पेयजल आपूर्ति सुनुश्चित करने के निर्देश दिए. इसके लिए जिला कलेक्टर ने ब्लोकवाइज समीक्षा की और निर्देश दिए कि किसी भी गांव में आमजन को पेयजल की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए. उन्होंने अधिकारियों से जल जीवन मिशन की प्रगति को लेकर पूछा और जल्द कार्य पूरा करने के निर्देश दिए.

जिला कलेक्टर ने विद्युत विभाग से लोगों को समय पर घरेलु और कृषि कनेक्शन देने और निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा. कृषि विभाग से चर्चा करते हुए कलक्टर ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्लेम जल्द से जल्द जारी किए जाएं. कृषि विभाग के अधिकारी की ओर से बीमा कम्पनी की ओर से आ रही समस्या की जानकारी दी, जिस पर कलेक्टर ने बातचीत कर समाधान के निर्देश दिए, ताकि कृषकों को राहत प्रदान की जा सकें.

बैठक में कलेक्टर ने अवैध जल दोहन और इसके व्यापार पर सख्त कार्रवाई करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया और अवैध जल दोहन के मामले सामने आने पर अधिकारी मामला दर्ज कराने के साथ कानूनी कार्रवाई करने को कहा गया. नगरपरिषद से जन आवास और राजीव आवास योजना की समीक्षा करते हुए अधूरे आवास जल्द पूरा कर लोगों को राहत प्रदान करने के लिए कहा. जिला रसद अधिकारी से वन नेशन वन कार्ड पर भी चर्चा की.

पढ़ें-सरपंच संघ ने की विशेष पैकेज की मांग, बोले बजट नहीं होने से सरपंचों का घर में रुकना हो रहा मुश्किल

बैठक में जिला कलेक्टर ने सीएमएचओ डॉ. रामकेश गुर्जर से कोविड वैक्सिनेशन की प्रगति को लेकर फीडबेक लिया. बैठक में जिला कलेक्टर ने राजस्थान संपर्क पोर्टल की विभागवार समीक्षा की और विभागों को कहा कि वे अभियान चला कर प्रकरणों का निस्तारण कर लोगों को शीघ्र से शीघ्र राहत प्रदान करें. बैठक में एसपी दीपक भार्गव, एडीएम रतन कुमार, जिला परिषद सीईओ ज्ञानमल खटीक, युआईटी सचिव सी. डी. चारण, नगरपरिषद आयुक्त रिंक गुप्ता, सीएमएचओ डॉ. रामकेश गुर्जर, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक एवं माध्यमिक, जिला रसद अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details