राजस्थान

rajasthan

कपासन में महिलाओं को अवसाद से बचने की कला सिखा रही है 'दिशा वुमेनस क्लब'

By

Published : Mar 7, 2021, 2:34 PM IST

महिला उत्थान के लिए बनाई गई संस्था दिशा वुमेनस क्लब की ओर से महिलाओं अवसाद रहित जीवन जीने की कला सिखा रही है. इसमें महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए योगा, नृत्य की कक्षाएं आयोजित कर महिलाओं को अवसादों और विकारों से दूर रखने का प्रयास की जाती है.

Kapasan news
कपासन में महिलाओं को अवसाद से बचने की कला सिखा रही है दिशा वुमेनस क्लब

कपासन (चित्तौड़गढ़).महिला उत्थान के लिए बनाई गई संस्था दिशा वुमेनस क्लब द्वारा महिलाओं अवसाद रहीत खुशी से जीवन जीने की कला सिखा रही है. नीमा खान की बचपन से ही रचनात्क कार्य करने में रूची रही है. इसके लिए उन्होने महिलाओं के उत्थान के लिए कार्य करने की ठानी, जिस पर उन्होंने दिशा वुमेनस क्लब की स्थापना की, जिसमें महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए योगा, नृत्य की कक्षाएं आयोजित कर महिलाओं को अवसादों और विकारों से दूर रखने का प्रयास करती है.

इसके अलावा महिलाओ में जागृति के लिए वेबीनार का आयोजन कर समय समय पर महिलाओं को मोटीवेशन प्रदान करती है. सामाजिक सरोकार के क्षैत्र में भी नीमा खान पिछे नहीं है. खान लगातार 7 साल से अपनी सस्था में रक्तदान शिविर आयोजित कर रही है और वह भी हर तीन माह में रक्तदान करती आ रही है, ताकि दुर्घटना में घायल लोगों खुन के अभाव जीवन खतरे में ना पडे़.

यह भी पढ़ें-विधानसभा सत्र के बाद लगेगा बिजली उपभोक्ताओं को फ्यूल चार्जेस, 112 करोड़ रुपए वसूलने की तैयारी

पोधारोपण के पुनित कार्य में भी खान पिछे नहीं है. इनके द्वारा संचालित बचपन प्ले स्कुल में 250 से ज्यादा प्रजातियों के पोधे लगा रखे है, जिनकी देख भाल भी स्वयं खान करती है. उच्च शिक्षा के क्षैत्र में इनकी सेवाओ को देखते हुए इन्हे नवम्बर 16 में निरूपमा वुमन एचिर्वस एवार्ड से भी नवाजा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details