राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़ः सहकारिता मंत्री ने फहराया तिरंगा, पुलिस परिवहन और चिकित्सा विभाग की झांकियों ने डाली जान

By

Published : Jan 26, 2021, 1:50 PM IST

चित्तौड़गढ़ में 72वां गणतंत्र दिवस बड़े ही धूदाम के साथ मनाया गया. इस दौरान मुख्य अतिथि सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने ध्वजारोहण कर पुलिस परेड की सलामी ली. समारोह के दौरान अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधि और आमजन भी कोरोना गाइडलाइन के चलते मॉस्क में नजर आए.

Cooperation Minister hoisted the flag in Chittorgarh, चित्तौड़गढ़ में सहकारिता मंत्री ने किया ध्वजारोहण
चित्तौड़गढ़ में सहकारिता मंत्री ने किया ध्वजारोहण

चित्तौड़गढ़.72 वें गणतंत्र दिवस का जिला स्तरीय समारोह इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित किया गया. मुख्य अतिथि सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने ध्वजारोहण कर पुलिस परेड की सलामी ली. समारोह के दौरान अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधि और आमजन भी कोरोना गाइडलाइन के चलते मॉस्क में नजर आए.

चित्तौड़गढ़ में सहकारिता मंत्री ने किया ध्वजारोहण

अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार ने राज्यपाल के संदेश का वाचन करते हुए सरकार की उपलब्धियां और प्राथमिकताओं को आमजन के सामने रखा. अपने संबोधन में मंत्री आंजना ने दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. बाद में विभिन्न विभागों की ओर से अपनी योजनाओं के संबंध में झांकियों के जरिए प्रदर्शन किया. पुलिस , परिवहन और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की झांकियों ने समारोह में जान डाल दी. अंत में लोक कला मंडल के कलाकारों ने प्रस्तुति देकर लोगों की तालियां बटोरी.

पढ़ें-एक अधिकारी को राष्ट्रपति पुलिस पदक, 13 पुलिस अधिकारी और कर्मचारी पुलिस पदक से होंगे सम्मानित

सहकारिता मंत्री निंबाहेड़ा रोड स्थित कांग्रेस कार्यालय पर झंडारोहण के तुरंत बाद इंदिरा गांधी स्टेडियम पहुंचे. यहां राष्ट्रगान के साथ मंत्री आंजना ने तिरंगा फहराया. बाद में आर आई सुनील कुमार सिंह ने उन्हें मार्च पास्ट के निरीक्षण के लिए आमंत्रित किया. मंत्री आंजना पुलिस जीप में निरीक्षण के बाद पुणे आयोजन स्थल पर पहुंचे. जहां पुलिस टुकड़ी की ओर से दी गई परेड की सलामी ली.

गणतंत्र दिवस पर निकली झांकियां

इस बार कोरोना की गाइडलाइन को देखते हुए परेड में पुलिस टुकड़ी के अलावा अन्य किसी को परेड में शामिल नहीं किया गया. बाद में अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार ने राज्यपाल के संदेश का वाचन करते हुए सरकार घड़ी द्वारा की उपलब्धियों को आमजन के समक्ष रखा और अपनी आगे की प्राथमिकताएं बताई. बाद में मुख्य अतिथि आंजना ने गणतंत्र दिवस और स्वाधीनता दिवस को सभी धार्मिक पर्वों से अधिक महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इनके जरिए ही आज हमारा देश एकता के ताने-बाने में बुना हुआ है.

उन्होंने रामराज्य का उदाहरण देते हुए कहा कि सरकार को हर व्यक्ति की बात को सुनना चाहिए. इस दौरान आंजना ने किसान आंदोलन की ओर इशारा करते हुए कहा कि आज तक अपनी मांगों को लेकर दिल्ली बॉर्डर पर 60 किसान अपनी जान गवा चुके हैं. कोई भी सरकार हो जनता हित सर्वोपरि होना चाहिए.

इस दौरान पुलिस, परिवहन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, ग्रामीण विकास सहित 10 विभागों द्वारा झांकियों का प्रदर्शन किया गया. पुलिस, परिवहन और चिकित्सा विभाग की झांकियां लोगों को संदेश देने में कामयाब रही. परिवहन विभाग की झांकी पहले स्थान पर रही.

पढ़ें-नागौर में दलित महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म की वारदात...दरिंदों ने क्रूरता की हदें की पार, डर के कारण 5 दिन चुप रही महिला

वहीं पुलिस, चिकित्सा और शिक्षा की झांकियां संयुक्त रूप से दूसरे और चिकित्सा विभाग तीसरे स्थान पर रहा. अंत में लक्ष्मी नारायण एंड पार्टी के कलाकारों ने कोरोना आधारित लोक गीत पर नृत्य की प्रस्तुति दी. समारोह में नगर परिषद सभापति संदीप शर्मा, चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या, जिला प्रमुख सुरेश धाकड़ पूर्व विधायक सुरेंद्र जाड़ावत, कलेक्टर केके शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव सहित पुलिस और प्रशासन के कई अधिकारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details