राजस्थान

rajasthan

गोवर्धन पूजा: चित्तौड़गढ़ के कपासन-मेवाड़ में प्रख्यात कृष्ण धाम सांवलिया जी के मंदिर में हुई पूजा-अर्चना

By

Published : Oct 28, 2019, 8:06 PM IST

चित्तौड़गढ़ के कपासन में मेवाड़ के प्रख्यात कृष्णधाम श्री सांवलिया सेठ जी मंदिर परिसर में सोमवार को विधि-विधान के साथ गोवर्धन पूजा की गई. इस दौरान हजारों की संख्या में श्रद्वालु गोवर्धन पूजन के लिए मंदिर परिसर पहुंचे.

Chittorgarh Kapasan Govardhan Puja, कृष्णधाम श्री सांवलिया सेठ जी मंदिर परिसर

कपासन (चित्तौड़गढ़).मेवाड़ के प्रख्यात कृष्णधाम श्री सांवलिया सेठ जी मंदिर परिसर में विधि-विधान के साथ गोवर्धन पूजा की गई. वहीं सांवलिया जी की गौशाला से नंदी को सजा-धजा कर पूजा में लाया गया. दूसरी ओर गोवर्धन पूजन देखने के लिए मंदिर परिसर में अधिक संख्या में श्रद्धालु जुटे रहे.

मेवाड़ के प्रख्यात कृष्ण धाम सांवलिया जी की गोवर्धन पूजा

इस दौरान गोवर्धन पूजन का वृहद स्तर पर आयोजन किया, जिसकी तैयारी के लिए सोमवार सुबह गुर्जर समाज की महिलाएं मंदिर पहुंची. यहां उन्होंने गोबर से विशाल गोवर्धन का प्रतिरूप तैयार किया. उसके बाद शाम को मंदिर मंडल के प्रशासनिक अधिकारियों और पदाधिकारियों ने गोवर्धन पूजा की.

पढ़ेंः धनतेरस पर यहां की जाती है मिट्टी की पूजा, जानिए वज

इस दौरान श्री सांवलिया जी की गौशाला से बैलों को नहला कर उन पर आकृषक रंगों से छापे लगाई गई और सिंगो को रंग किया गया. साथ ही बैलों के पैरों में घुंघरू बांधकर पूजा स्थल पर लाया गया, जिनका मंत्रोचार द्वारा पूजन कर निवाला खिलाया. इस दौरान अतिरिक्त कलेक्टर प्रशासन मुकेश कलाल, श्री सांवलिया जी मंदिर मंडल अध्यक्ष कन्हैया दास, वैष्णव मंदिर बोर्ड के सदस्य सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details