राजस्थान

rajasthan

कोरोना वैक्सीनेशन में प्रदेश में तीसरे नंबर पर चित्तौड़गढ़, 88% हेल्थ वर्कर और 92% फ्रंटलाइन वर्कर का हुआ टीकाकरण

By

Published : Mar 17, 2021, 12:28 PM IST

चित्तौड़गढ़ जिला कोविड वैक्सीनेशन के मामले में प्रदेश में चित्तौड़गढ़ का स्थान तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. वैक्सीनेशन के दोनों ही चरणों में औसतन 90 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो चुका है और तीसरे चरण के लाभार्थियों का दायरा भी लगातार बढ़ रहा है.

Covid Vaccination in Chittorgarh, Corona Vaccination in Chittorgarh
कोरोना वैक्सीनेशन में प्रदेश में तीसरे नंबर पर चित्तौड़गढ़

चित्तौड़गढ़.कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार धीरे धीरे गति पकड़ती दिखाई दे रही है. हालांकि राजस्थान देश में वैक्सीनेशन को लेकर टॉप पर है. वहीं चित्तौड़गढ़ की बात करें तो चिकित्सा विभाग काफी गंभीर दिखाई दे रहा है. अब तक के दो चरणों में जिले की स्थिति सुखद कही जा सकती है. दोनों ही चरणों मैं औसतन 90 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो चुका है और तीसरे चरण के लाभार्थियों का दायरा भी लगातार बढ़ रहा है.

कोरोना वैक्सीनेशन में प्रदेश में तीसरे नंबर पर चित्तौड़गढ़

चिकित्सा विभाग के आंकड़े बताते हैं कि हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर के टीकाकरण की गति अन्य जिलों के मुकाबले काफी बेहतर कही जा सकती है. उसी के बदौलत प्रदेश में चित्तौड़गढ़ का स्थान तीसरे स्थान पर पहुंच गया. वैक्सीनेशन के पहले चरण में चिकित्सा विभाग के कार्मिकों को लिया गया था. इस फेज में पहली खुराक लेने वालों का आंकड़ा 88 प्रतिशत पहुंच गया. वहीं दूसरे चरण की बात करें तो फ्रंटलाइन वर्कर्स हेल्थ के मुकाबले टीका लगाने में और भी आगे निकल गए. जिनका टीकाकरण 92 प्रतिशत दर्ज किया गया है. दूसरे चरण में पुलिस-प्रशासन और स्थानीय निकाय तथा पंचायत राज कर्मचारी शामिल किए गए थे.

पढ़ें-हवा में गूंजी किलकारी, बेंगलुरु से जयपुर आ रही फ्लाइट में हुआ महिला का प्रसव

आरसीएचओ डॉ. हरीश उपाध्याय के अनुसार टीकाकरण में चित्तौड़गढ़ का कार्य बेहतरीन रहा. प्रदेश में पहले स्थान पर चूरू तथा दूसरे स्थान पर राजसमंद के बाद तीसरा स्थान चित्तौड़गढ़ का रहा. तीसरे चरण में 60 साल से अधिक और 45 साल से लेकर 59 साल के बीच वाले गंभीर रोग से ग्रस्त लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है. इस पेज में 253968 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया, जिसके मुकाबले अब तक 39319 का टीकाकरण हो चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details