राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़ फोर्ट फेस्टिवल: पहले दिन शहर के हर पॉइंट पर लोक नृत्य का आकर्षण, दूसरे दिन नॉर्थ जोन के कलाकारों की प्रस्तुतियां

By

Published : Feb 22, 2021, 10:41 PM IST

चित्तौड़गढ़ में होने वाला फेस्टिवल इस बार कुछ अलग दिखाई देगा. चित्तौड़गढ़ दुर्ग के साथ साथ शहर की प्रमुख सरकारी इमारतों और चौराहों की आकर्षक साज-सज्जा देखने को मिलेंगी. वहीं दो दिवसीय आयोजन के पहले दिन प्रदेश के विभिन्न इलाकों के लोक कलाकारों की नृत्य प्रस्तुति आनंदित करने वाली होंगी.

चित्तौड़गढ़ की ताजा हिंदी खबरें , District Collector KK Sharma
चित्तौड़गढ़ में आयोजित होगा चित्तौड़ फोर्ट फेस्टिवल

चित्तौड़गढ़. जिले का फोर्ट फेस्टिवल इस बार कई मायनों में अनूठा होगा. हालांकि कोरोना के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने आम जन की भागीदारी से संबंधित कार्यक्रमों को नहीं रखा है, लेकिन इसके स्थान पर कई प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम फेस्टिवल को यादगार बना जाएंगे.

चित्तौड़गढ़ दुर्ग के साथ साथ शहर की प्रमुख सरकारी इमारतों और चौराहों की आकर्षक साज-सज्जा देखने को मिलेंगी. वहीं दो दिवसीय आयोजन के पहले दिन प्रदेश के विभिन्न इलाकों के लोक कलाकारों की नृत्य प्रस्तुति आनंदित करने वाली होंगी. वहीं अंतिम दिन नॉर्थ जोन के कलाकारों की प्रस्तुतियां मनमोहनने वाली होगी.

चित्तौड़गढ़ में आयोजित होगा चित्तौड़ फोर्ट फेस्टिवल

इस फेस्टिवल की तैयारियों को लेकर सोमवार को जिला कलेक्टर केके शर्मा ने ग्रामीण विकास सभागार में संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए प्रत्येक विभाग की कार्य योजना की समीक्षा की. 12 और 13 मार्च को होने वाले इस आयोजन को लेकर जिला कलेक्टर ने अलग-अलग दायित्व संभाल रहे प्रभारी और सह प्रभारी अधिकारियों से विचार विमर्श कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इसके अंतर्गत उद्घाटन समारोह, शोभा यात्रा, आर्ट कैंप, सांस्कृतिक संध्या, रन फॉर फन, मनोरंजक प्रतियोगिताएं, पतंगबाजी, अशोक प्रतियोगिता तथा दीपदान आदि के संबंध में संबंधित अधिकारियों ने अपनी कार योजना रखी.

पढ़ें-सरपंच संघ ने की विशेष पैकेज की मांग, बोले बजट नहीं होने से सरपंचों का घर में रुकना हो रहा मुश्किल

जिला कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि कोरोना महामारी की गाइडलाइन की पालना करते हुए इस कार्यक्रम को शहर के लिए यादगार बनाना है. इसके लिए सभी विभागों का आपसी समन्वय जरूरी है. पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक शरद व्यास ने विभाग की कार्य योजना को रखते हुए बताया कि शहर के अलग-अलग पॉंइट के अलावा चित्तौड़ दुर्ग के अलग-अलग गेट पर प्रदेश के विभिन्न इलाकों से आने वाले कलाकार लोक नृत्य की प्रस्तुति देंगे. दूसरे दिन नॉर्थ जोन कल्चरल सेंटर के कलाकार सांस्कृतिक संध्या में अपनी प्रस्तुति देंगे. अर्जुन का प्रचार प्रसार शुरू कर दिया गया है जिसे लेकर लोगों में उत्साह बना हुआ है.

इसके अलावा फोर्ट फेस्टिवल के लोगो को भी अंतिम रूप दे दिया गया. वहीं कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से कार्यक्रम की टैगलाइन को लेकर अपने अपने सुझाव देने को कहा था कि शीघ्र ही इसे अंतिम रूप दिया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details