राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 25, 2019, 3:52 PM IST

ETV Bharat / state

जयपुर में कैंसर पीड़ित बच्चों ने मनाया क्रिसमस, चित्तौड़गढ़ में भी सेलीब्रेशन

जयपुर में क्रिसमस पर महावीर कैंसर हॅास्पिटल में कैंसर पीड़ित बच्चों ने क्रिसमस धूमधाम से मनाया. सैंटा क्लॅाज ने बच्चों को गिफ्टस दिया. क्रिसमस सेलीब्रेशन से बच्चे बहुत खुश हो गए. चित्तौड़गढ़ के पेंटेकोस्टल चर्च में भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

christmas celebration, jaipur news, जयपुर में क्रिसमस, महावीर कैंसर हॅास्पिटल
कैंसर पीड़ित बच्चों ने मनाया क्रिसमस

जयपुर.प्रदेश में प्रभु यीशु के जन्मदिन को बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. इसी बीच कैंसर पीड़ित बच्चों ने भी क्रिसमस को बड़ी धूमधाम के साथ सेलिब्रेट किया. जिससे सभी के चेहरों पर खुशी छा गई. महावीर कैंसर हॉस्पिटल में कैंसर पीड़ित बच्चों ने केक काटा तो वहीं सैंटा की कहानी सुनी. जिसके बाद सैंटा क्लॉज ने पहुंचकर बच्चों को गिफ्ट्स दिए. बच्चों ने भी सैंटा बनकर खूब एन्जॉय किया.

कैंसर से पीड़ित बच्चों ने मनाया क्रिसमस

भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर मेजर जनरल सुभाष चंद्र पारीक ने बताया, कि हॉस्पिटल में 149 कैंसर बच्चे एडमिट थे. जिनमें से 96 बच्चे कैंसर से मुक्त हो चुके हैं. उन्होंने कहा, कि बच्चों को अगर समय पर कैंसर का बेहतर इलाज मिल जाए तो ठीक होने की पूरी संभावना रहती है. बेहतर खानपान और मानसिक खुशी भी कैंसर को खत्म करने में कारगर साबित होती है. उन्होंने कहा, कि बच्चों के कैंसर का लाइफस्टाइल से कोई संबंध नहीं है. बच्चों के कैंसर पर अब भी शोध हो रहा है. लेकिन बच्चों के कैंसर के इलाज के दौरान इन्फेक्शन ना हो तो जिंदगी भर के लिए कैंसर खत्म हो सकता है.

यह भी पढे़ं. Merry Christmas: जयपुर में क्रिसमस की धूम, लोग कर रहे उत्साह के साथ सेलीब्रेट

चित्तौड़गढ़ में मना क्रिसमस

चित्तौड़गढ़ में बुधवार को क्रिसमस का पर्व हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ मनाया गया. जिला मुख्यालय पर विजय कॉलोनी स्थित पेंटेकोस्टल चर्च में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. चर्च में लोगों ने देश में शांति और खुशहाली के लिए विशेष प्रार्थना की. इस दौरान मेवाड़ यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे विदेशियों ने भी कार्यक्रम में भाग लेकर कैरोल गान किया.

क्रिसमस सेलीब्रेशन

जिला मुख्यालय सहित रावतभाटा, निम्बाहेड़ा समेत कई जगहों पर क्रिसमस सेलीब्रेशन हुआ. वहीं जिला मुख्यालय पर स्थित पेंटेकोस्टल चर्च में कार्यक्रम आयोजित हुआ. इसके अलावा प्रभु यीशु पर एक नृत्य नाटिका भी प्रस्तुत की गई. क्रिसमस के इस कार्यक्रम में विदेशी मेहमानों ने भी शिरकत की और प्रस्तुति भी दी.

यह भी पढे़ं. कृपया ध्यान दें! इन जिलों में अगले 24 घंटे के अंंदर घना कोहरा छाए रहने की संभावना, कुछ जगह तापमान 4 डिग्री पहुंचा

यहां गंगरार स्थित मेवाड़ यूनिवर्सिटी में विदेशी छात्र अध्ययन करते हैं, जो क्रिसमस के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पेंटकॉस्टेल चर्च आते हैं. इस साल भी उन्होंने अपनी प्रस्तुतियों से सभी का मन मोह लिया. क्रिसमस पर आयोजित इस कार्यक्रम में पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह जाड़ावत, सभापति संदीप शर्मा, उप सभापति कैलाश पवार, कांग्रेस जिलाध्यक्ष मांगीलाल धाकड़ सहित कई शहरवासी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details