राजस्थान

rajasthan

बसपा सभी 200 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, लेकिन 60 पर रहेगा खासा फोकसः बीएसपी केंद्रीय समन्वयक

By

Published : Jun 29, 2023, 7:30 PM IST

बसपा केंद्रीय समन्वयक रामजी गौतम का कहना है कि इस बार बसपा अलग रणनीति के तहत प्रदेश की सभी 200 विधानसभाओं पर चुनाव लड़ेगी. हालांकि ज्यादा फोकस 60 सीटों पर रहेगा.

BSP Centre Coordinator Ramji Gautam says party to fight election on all 200 seats in Rajasthan
बसपा सभी 200 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, लेकिन 60 पर रहेगा खासा फोकसः बीएसपी केंद्रीय समन्वयक

भी 200 विधानसभाओं पर चुनाव लड़ेगी बसपा- केंद्रीय समन्वयक रामजी गौतम

चित्तौड़गढ़.प्रदेश में कुछ माह बाद ही विधानसभा चुनाव होने हैं. सभी प्रमुख राजनीतिक दल अपनी चुनावी चौसर बिछाते नजर आ रहे हैं. भाजपा और कांग्रेस के साथ बहुजन समाज पार्टी अपनी जमीन तलाश रही है. इसी के तहत बड़ीसादड़ी में पार्टी के युवा सम्मेलन में शिरकत करने के लिए बसपा केंद्रीय समन्वयक रामजी गौतम आज चित्तौड़गढ़ पहुंचे. बड़ी सादड़ी रवानगी से पहले गौतम से ईटीवी भारत ने पार्टी की आगामी रणनीति सहित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की. उनका दावा था कि पार्टी लगातार फील्ड में है और कार्यकर्ताओं में जिस प्रकार का उत्साह दिख रहा है, कोई भी दल हमारे बिना अगली सरकार नहीं बना पाएगा.

आगामी चुनाव की तस्वीर पर गौतम ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल से कार्यकर्ता गांव और ढाणियों में घूम-घूम कर लोगों को पार्टी की रीति-नीति से अवगत करा रहे हैं. पिछले 6 माह से पार्टी की ओर से गांव चलो अभियान चलाया जा रहा है. इसके अलावा राज अधिकार और बहुजन अधिकार यात्रा के जरिए लोगों को पार्टी से जोड़ा जा रहा है. चुनावों में गठबंधन के सवाल पर गौतम ने कहा कि यह सारा निर्णय पार्टी सुप्रीमो मायावती के हाथ में हैं और उन्होंने स्पष्ट तौर पर राजस्थान के सभी विधानसभा में अपने कैंडिडेट उतारने के निर्देश दिए हैं.

पढ़ें:बसपा से कांग्रेस में आए विधायक भी गहलोत पायलट में बंटे, बोले हम कांग्रेस के साथ लेकिन पार्टी दे टिकट का भरोसा

उन्होंने कहा कि इस बार चुनावी रणनीति में कुछ बदलाव किया है. इसके अंतर्गत वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी 200 सीटों पर अपने कैंडिडेट उतारेंगे, लेकिन हमारा खास फोकस 60 सीटों पर रहेगा, जहां हम काफी मजबूत हैं. थोड़ी सी मेहनत से हम वहां की बाजी पलट सकते हैं. इन सीटों को चिन्हित कर लिया गया है. उसी के अनुरूप अलग-अलग प्रभारी लगाकर पार्टी मिशन की कामयाबी में जुटी है. उससे लगता है कि हमारे बिना प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस कोई भी दल अपनी सरकार नहीं बना पाएगा. हम किंग मेकर के रूप में उभरेंगे.

पढ़ें:राजधानी में दलित अत्याचारों के खिलाफ बसपा का पैदल मार्च

जनता द्वारा समर्थन के बावजूद पार्टी विधायकों के बार-बार टूटने के मसले पर गौतम ने कहा कि अब हमने काफी ठोक बजाकर टिकट देने का प्लान बनाया है. जमीनी कार्यकर्ताओं को मैदान में उतारा जाएगा ताकि किसी भी परिस्थिति में वे लोग हमारा साथ नहीं छोड़ पाए. उन्होंने मुख्यमंत्री गहलोत पर विश्वासघात करने का आरोप लगाते हुए कहा कि हमने 2 बार उन्हें मुख्यमंत्री बनाया, लेकिन दोनों ही बार उन्होंने हमारे विधायकों को तोड़कर हमारी पीठ में छुरा घोपा.

पढ़ें:BSP in Rajasthan : राजस्थान में कांग्रेस को बड़ा झटका, यह नेता हुआ बसपा में शामिल

चुनाव के दौरान टिकट खरीद-फरोख्त के सवाल पर पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि यह सारा प्रोपेगेंडा विपक्ष का है. हमारी पार्टी कार्यकर्ताओं के अलावा किसी से भी चंदा नहीं लेती, जबकि भाजपा, कांग्रेस या फिर अन्य राजनीतिक दल कॉरपोरेट्स से करोड़ों रुपए का चंदा ले रहे हैं. हमारी पार्टी कैडर बेस पार्टी है और कार्यकर्ताओं के अलावा हम किसी से भी सहयोग राशि नहीं लेते.

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में प्रमुख विपक्षी दलों की मीटिंग पर उन्होंने कहा कि सारे ही दलों का अपना-अपना सीमित दायरा है. किसी का भी पूरे देश में वजूद नहीं है. जबकि बसपा एकमात्र पार्टी है जिसका कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और गुजरात से मणिपुर मिजोरम तक वजूद है. आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के चुनावी रथ को एकमात्र बसपा ही रोकने में सक्षम है. क्योंकि इसके साथ सारे वर्ग के लोग जुड़े हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details