राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़: वन विभाग को पहाड़ी में मिला मादा पैंथर का शव...

By

Published : Dec 1, 2020, 4:53 PM IST

चित्तौड़गढ़ जिले के सामरिया रावड़दा वनखंड में सोमवार रात को वन विभाग की टीम को एक मादा पैंथर मृत अवस्था में मिली. वन विभाग की टीम ने मादा पैंथर के शव का पोस्टमार्टम करवाने के बाद उसका अंतिम संस्कार करवाया दिया है. पैंथर का शव करीब दो से तीन दिन पुराना बताया जा रहा है.

Female panther body found, Death of panther, Panther killed in Chittorgarh, Samaria Rawarda Forest Block, पैंथर का शव मिला, चित्तौड़गढ़ में पैंथर की मौत
पहाड़ी में मिला मादा पैंथर का शव

चित्तौड़गढ़. जिले के बेगूं उपखंड क्षेत्र के सामरिया रावड़दा वनखंड में सोमवार रात को वन विभाग की टीम को एक मादा पैंथर मृत अवस्था में मिली. वनपाल हनुमान गुर्जर के मुताबिक, एक चरवाहे ने क्षेत्र सामरिया-रावड़दा वनखंड में एक पैंथर का शव पड़ा होने की जानकारी दी थी. वन विभाग की टीम ने सोमवार शाम क्षेत्र के सामरिया रावड़दा वनखंड कंपार्टमेंट नंबर 1 के प्लांटेशन में पहुंच कर पैंथर की तलाश की.

पहाड़ी में मिला मादा पैंथर का शव

करीब 4 घंटे की मेहनत के बाद वन विभाग की टीम को प्लांटेशन के अंतर्गत आने वाले चौहानों का नया गांव पहाड़ी पर रात्रि 11 बजे एक मादा पैंथर मृत अवस्था में मिली. मादा पैंथर का शव दो-तीन दिन पुराना हो जाने से भारी दुर्गंध दे रहा था. इस पर वन विभाग की टीम ने मादा पैंथर के शव को क्षेत्रीय वन अधिकारी कार्यालय बेगूं में पहुंचाया तथा मंगलवार को बेगूं पुलिस एवं स्थानीय राजस्व विभाग को सूचित करते हुए मादा पैंथर के पोस्टमार्टम कराया गया.

ये भी पढ़ें:दिल्ली से हरी झंडी मिली तो दिसंबर महीने में मिल जाएगी डोटासरा को नई टीम...

बेगूं थानाधिकारी रतनसिंह कितावत एवं राजस्व विभाग से राजेंद्रसिंह राठौड़ भू अभिलेख निरीक्षक एवं क्षेत्रीय वन अधिकारी नारायण सिंह कच्छावा की उपस्थिति में मादा पैंथर का पोस्टमार्टम के बाद अंतिम संस्कार किया गया. क्षेत्रीय वन अधिकारी नारायणसिंह कच्छावा ने बताया कि जंगल में मृत अवस्था में मिली मादा पैंथर के शरीर पर किसी प्रकार के चोट या शिकार किए जाने के निशान नहीं मिले हैं. फिलहाल पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details