राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर: अगस्त क्रांति सप्ताह का आगाज, वीर शहीदों को पुष्पांजलि देकर किया पौधरोपण

डूंगरपुर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के मौके पर सरकार के निर्देश पर अगस्त क्रांति सप्ताह का आगाज हुआ. इस अवसर पर वीर शहीदों को पुष्प अर्पित करते हुए पौधरोपण किया गया.

By

Published : Aug 9, 2020, 5:57 PM IST

डूंगरपुर अगस्त क्रांति सप्ताह,  dungarpur news,  rajasthan news,  etvbharat news,  rajasthan hindi news,  डूंगरपुर में पौधरोपण,  शहीदों को पुष्पांजलि,  विचार गोष्ठी का आयोजन
पौधरोपण किया गया

डूंगरपुर. जिले में मांडवा पंचायत के कालीबाई पेनोरमा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर सभापति केके गुप्ता, जयंती वर्ष के जिला संयोजक शंकर यादव सहित अन्य अधिकारियों ने शहीद कालीबाई, नानाभाई और सेंगाभाई की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए. वहीं इसके बाद पेनोरमा परिसर में 150 पौधे लगाते हुए गांधी वाटिका की नींव रखी.

अगस्त क्रांति सप्ताह का आगाज

इस अवसर पर परिसर में भारत छोड़ो आंदोलन पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया. विचार गोष्ठी में भारतीय आर्थिक सेवा पंचायती राज विभाग से पूर्व सेवानिवृत निदेशक केएस कलासुआ ने ‘ग्रामीण भारत में गांधीवादी अर्थशास्त्र’ विषय पर, साहित्यकार दिनेश पंचाल ‘आधुनिक युग में गांधी की प्रासंगिकता’ पर, अस्सिटेंट प्रोफेसर जितेन्द्र सिंह राव ने ‘गांधी और अगस्त क्रांति का महत्व’ पर, शिक्षाविद् एवं समाजसेवी विक्रम माखीजा ने ‘बुनियादी शिक्षा और नई शिक्षा नीति की गांधीवादी अवधारणा’ पर और अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रकाश शर्मा ‘एक नजर में गांधी पर’ मुख्य वक्ता के रूप में अपने विचार प्रकट कियए.

पढ़ेंःराहत भरी खबर: संस्थागत क्वॉरेंटाइन से बच सकेंगे प्रवासी भारतीय, देनी होगी कोरोना रिपोर्ट

अगस्त क्रांति सप्ताह के तहत प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित करते हुए 150-150 पौधे लगाकर गांधी वाटिका का निर्माण किया गया. इस अवसर पर जिला कलेक्ट्रेट परिसर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति पर जिला कलेक्टर कानाराम सहित कई अधिकारियों और कर्मचारियों ने पुष्प अर्पित करते हुए श्रद्धाजंलि अर्पित की.

कपासन में भारत छोड़ो आंदोलन विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन-

चित्तौड़गढ़ के कपासन नगर के स्टेशन मार्ग स्थित पुराने नेहरू उद्यान में प्रशासनिक अधिकारियों और कांग्रेस कार्यकत्ताओं की उपस्थिति में महात्मा गांधी के चित्र में माल्यपर्ण कर भारत छोड़ो आंदोलन विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया. जिसमें गांधी दर्शन पर विभिन्न वक्ताओं ने विचार व्यक्त किये.

भारत छोड़ो आंदोलन विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन

समारोह में उपस्थित सभी अधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने ब्लॉक स्तरीय इस कार्यक्रम में 150 पौधों का रोपण कर गांधी वाटिका का निर्माण किया गया. समारोह को संबोधित करते हुए प्रधान भेरुलाल चौधरी ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ती के लिए चलाये गए अधिकांश आंदोलन का आगाज अगस्त माह में ही हुआ है. इसी के साथ गांधीजी के सिद्वान्तों को जीवन में आत्मसात करने की बात भी कही है.

पढ़ेंःकेंद्र सरकार के खिलाफ यूथ कांग्रेस ने चलाया 'रोजगार दो' अभियान

9 अगस्त से एक सप्ताह के लिए चलने वाले इस कार्यक्रम में सार्वजनिक स्थलों की सफाई, कोरोना वॉरियर्स का सम्मान, किसान सम्मेलन और पहला सुख निरोगी काया के अंतर्गत विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां प्रदान की जायेगी. इस अवसर पर संयोजक शंकरलाल प्रजापत, सह सयोजक अंबालाल शर्मा, तहसीलदार शंकरलाल गुर्जर, विकास अधिकारी कुमुद सोलंकी, कांग्रेस नगर अध्यक्ष हिमांशु बारेगामा सहित उपखंड कार्यालय और नगर पालिका कार्मिक उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details