राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सीएम चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में लापरवाही, ई-मित्र की आईडी निरस्त... वीडीओ निलंबित

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्ञानमल खटीक ने मंगलवार को राजस्थान व मध्यप्रदेश की सीमा पर लगी चेक पोस्ट का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान ईमित्र और वीडीओ के खिलाफ लापरवाही मिलने पर सख्त कार्रवाई की गई.

By

Published : Apr 27, 2021, 9:01 PM IST

ई-मित्र की आईडी निरस्त,  वीडीओ निलंबित, Negligence in CM Chiranjeevi Health Insurance Scheme, E-mitra id revoked
सीएम चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में लापरवाही

चित्तौड़गढ़. मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्ञानमल खटीक ने मंगलवार को राजस्थान व मध्यप्रदेश की सीमा पर लगी चेक पोस्ट का निरीक्षण किया. उन्होंने वहां पर बरती जाने वाली सावधानियों एवं अन्य राज्यों से आने वाले लोगों की बिना आरटीपीसीआर रिपोर्ट के राज्य में प्रवेश नहीं देने तथा विशेष तौर पर बीमार व्यक्तियों को एवं सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र दिखाने पर ही राज्य में प्रवेश के लिए अनुमत करने के निर्देश दिए.

किसी भी स्थिति में अन्य राज्य से आने वालों का राजस्थान की सीमा पर में बिना कोरोना टेस्ट रिपोर्ट प्रवेश नहीं होने दें. साथ ही संभागवार राज्यों के किसी भी जिले तहसील अथवा गांव में जाने वाले व्यक्तियों का संपूर्ण ब्यौरा दर्ज कर संभाग के संबंधित एसडीओ को प्रतिदिन सूची भिजवाने के निर्देश दिए. जानकारी के अनुसार जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्ञानमल खटीक निम्बाहेड़ा उपखण्ड के दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने जलिया चेक पोस्ट का निरीक्षण भी किया. यहां उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि संभागवार आने वाले व्यक्तियों का विवरण अंकित करने वाले कार्मिकों को चिरंजीवी योजना में बीमा कराने एवं टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाकर बढ़ते हुए कोरोना के प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार से जारी निर्देशों की पालना की जाए. इससे स्वयं को, अपने परिवार को तथा अपने आस-पास के लोगों को कोरोना महामारी से बचाया जा सके.

पढ़ें:आक्सीजन पर सियासत में मंत्री कैलाश चौधरी भी कूदे, कहा सीएम गहलोत इसमें भी राजनीति कर रहे हैं

उन्होंने इसके साथ ही प्रवासी मजदूरों के लिए तैयार किए गए ट्रांजिट कैंप का भी अवलोकन किया. भामाशाह द्वारा उपलब्ध कराए गए डोम की पूर्णत: साफ सफाई रखने के निर्देश दिए. वहीं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने जलिया ग्राम पंचायत के राजीव गांधी सेवा केंद्र पर आयोजित मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पंजीकरण के लिए लगाए गए कैंप का अवलोकन किया एवं रिकॉर्ड देखा. इसमें सामने आया कि ई-मित्र संचालक ने एक भी लाभार्थी का पंजीयन आज नहीं किया. सरपंच ने पंचायत जलिया द्वारा भी ईमित्र संचालक अंबालाल मीणा (ई-मित्र आईडी) K 10046827 संयुक्त निदेशक सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग से दूरभाष पर संपर्क किया और जाकर तुरंत प्रभाव से निरस्त करवाया गया.

उन्होंने इसके बाद ग्राम पंचायत जावदा निंबाहेड़ा में चल रहे टीकाकरण एवं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना अंतर्गत कैंप का निरीक्षण किया, जिसमें कार्य संतोषप्रद पाया गया. शिविर में 130 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया. इसके बाद मिंडाना ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर अवलोकन किया, जिसमें 30 जनों का टीकाकरण किया गया लेकिन चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना में ग्राम विकास अधिकारी की लापरवाही से अब तक मात्र एक व्यक्ति का अन्य श्रेणी में पंजीकरण किया गया जो कि खेदजनक है. ग्राम विकास अधिकारी की लापरवाही से सरकार की योजना का धरातल पर क्रियान्वयन नहीं होने से ग्राम विकास अधिकारी देवीलाल दशोरा ग्राम पंचायत मिंडाना पंचायत समिति निंबाहेड़ा को तुरंत प्रभाव से निलंबित किया जाकर उसका मुख्यालय जिला परिषद चित्तौड़गढ़ किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details