राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कांग्रेस के घोषणा पत्र की 5 बड़ी बातें

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. कांग्रेस के घोषणा पत्र की थीम है न्याय. आइए जानते हैं कांग्रेस के घोषणा पत्र की पांच बड़ी बातें.

By

Published : Apr 2, 2019, 2:01 PM IST

Updated : Apr 2, 2019, 2:55 PM IST

कांग्रेस के घोषणा पत्र की 5 बड़ी बातें

नई दिल्ली/जयपुर. कांग्रेस के घोषणा पत्र में कई वादे किए गए हैं. इसमें अधिकांश वहीं बातें थी जो राहुल इन दिनों अपनी चुनावी सभाओं में बोलते हुए नजर आते हैं. कांग्रेस का घोषणा पत्र वैसा ही है जैसी उम्मीद की जा रही थी.

कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी

1. मनरेगा में अब 100 नहीं 150 दिन रोजगार
कांग्रेस के मैनिफेस्टों में इस बात का वादा किया गया है कि अगर सरकार आई तो मनरेगा के तहत अभी जो 100 दिन के रोजगार की गारंटी दी जा रही है. उसे बढ़ाकर 150 दिन कर दिया जाएगा.

2. व्यवसाय के लिए तीन साल कोई परमिशन नहीं
वहीं युवाओं को रोजगार खोलने के लिए भी कांग्रेस के घोषणा पत्र में बड़ा ऐलान है. जिसके तहत नए व्यवसाय के लिए तीन साल तक किसी भी अनुमति को लेने की जरूरत नहीं होगी.

3. किसान कर्ज ना चुका पाए तो नहीं होगा क्रिमिनल अफेंस
मेहुल चौकसी, नीरव मोदी, विजय माल्या पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि अगर अब किसान कर्ज नहीं चुका पाता है तो वो क्रिमिनल अफेंस में नहीं आएगा. बल्कि उसे सिविल अफेंस में लाया जाएगा. साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि किसानों के लिए भी एक खास बजट लाया जाएगा. जिससे उन्हें पता होगा कि उनके लिए सरकार क्या कुछ कर रही है.

कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी


4. देश के बजट का 6 फीसदी शिक्षा पर
वहीं शिक्षा जगत को लेकर भी राहुल ने बड़ा वादा करते हुए कहा की बजट का 6 फीसदी शिक्षा के क्षेत्र में खर्च किया जाएगा.वहीं राहुल ने कहा कि हमारी सरकार आई तो गरीबों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं देना हमारा लक्ष्य होगा.

5. 72,000 देंगे गरीब परिवार को सालाना
देश के हर व्यक्ति को न्यूनतम आय की गारंटी की भी योजना है. इसके लिए न्यूनतम आय 12 हजार प्रति महीना तय किया जाएगा. और इससे कम जिसकी भी आय होगी उतना पैसा सरकार खाते में डालेगी.
कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी करने के बाद राहुल गांधी
Last Updated : Apr 2, 2019, 2:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details