राजस्थान

rajasthan

15वीं विधानसभा के पहले सत्र का दूसरा चरण सोमवार से...गुर्जर आरक्षण मुद्दे पर सरकार को घेर सकती है विपक्ष

By

Published : Feb 10, 2019, 3:34 PM IST

जयपुर. 15वीं राज्य विधान सभा के पहले सत्र का दूसरा चरण सोमवार से शुरू होगा. हालांकि दूसरा चरण इस बार संक्षिप्त होगा और इस दौरान सरकार के स्तर पर कई विधाई कार्य निपटा जाएंगे. सोमवार सुबह 11 बजे दूसरे चरण की शुरुआत प्रश्नकाल से होगी.

डिजाइन फोटो

12 फरवरी को संभवतः अवकाश रखा जा सकता है. जिसके चलते 12 फरवरी को होने वाला विधानसभा का कामकाज अब 13 फरवरी को निपटाया जाएगा. 13 फरवरी को ही लेखानुदान की मांगे सदन में पारित की जाएगी. 12 फरवरी को देवनारायण जयंती के अवकाश के चलते राज्यपाल कल्याण सिंह ने भी लेखानुदान पेश करने की तिथि में फेरबदल की अनुमति दे दी है.
सोमवार को ही विधानसभा में दोपहर 3 बजे कार्य सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की जाएगी. जिसमें दूसरे सत्र का कामकाज कब तक चलेगा और किस दिन क्या होगा यह तय किया जाएगा.
सदन में उठेगा गुर्जर आरक्षण का मामला
मौजूदा विधानसभा क्षेत्र के दूसरे चरण में गुर्जर आरक्षण आंदोलन का मुद्दा उठ सकता है. प्रदेश में गुर्जर समाज 5% आरक्षण को लेकर सड़कों पर है. जिस तरह लगातार आंदोलन उग्र रूप ले रहा है उसके बाद विपक्ष ने भी इसे सियासी मुद्दा बनाकर सरकार को घेरना शुरू कर दिया है. ऐसे में सदन के भीतर भी विपक्ष इस मामले को उठाकर सरकार पर लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दबाव बनाने की कोशिश करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details