राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए दो पारी में होगी बालसभा

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग पूरी कोशिश में जुट चुका. शिक्षा विभाग 9 मई को बालउत्सव का तो आयोजन कर ही रहा है लेकिन अब 26 अप्रैल से नामांकन अभियान भी चलाया जाएगा.

By

Published : Apr 23, 2019, 8:51 PM IST

सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए दो पारी में होगी बालसभा

जयपुर. प्रदेश के सभी सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए दो चरणों में प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा. पहला 26 अप्रैल से 9 मई तक और दूसरा चरण ग्रीष्मकालीन अवकाश समाप्ति होने के बाद. प्रदीप बोरड़ ने बताया कि प्रवेश उत्सव के दौरान प्रदेश में शून्य से 18 वर्ष तक के सभी बालक बालिकाओं को चिह्नित कर आंगनबाड़ी और विद्यालय से जोड़ा जाएगा. प्रवेश उत्सव के तहत 3 से 5 वर्ष के बच्चों को आंगनबाड़ियों और 5 से 18 वर्ष के बच्चों को विद्यालयों में नामकिंत किए जाने का विशेष अभियान चलेगा. अभियान के दौरान चल रही सरकारी योजनाओ का भी प्रचार प्रसार किया जाएगा.

विभाग की ओर से बालिका साईकल योजना, ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना, गार्गी पुरस्कार, स्कूटी वितरण योजना, मेधावी विद्यार्थी लैपटॉप वितरण योजना के साथ ही सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी जाएगी.

सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए दो पारी में होगी बालसभा
शिक्षा विभाग के इस अभियान की अखिल राजस्थान शिक्षक संघ ने इसकी निंदा की है. प्रदेशाध्यक्ष रामकृष्ण अग्रवाल ने कहा कि शिक्षा विभाग के कर्णधार बताए शिक्षक परीक्षा करवाएं या बालसभा का आयोजन करे. विभाग ने शिक्षकों पर सार्वजनिक स्थानो पर बालसभा आयोजित करवाने की जिम्मेदारी भी डाल दी है जो तर्कसंगत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details