राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

नेताजी रो रिपोर्ट कार्ड...MP हरिओम सिंह राठौड़, राजसमंद सीट

राजसमंद. आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई. जिसको लेकर संपूर्ण देश भर में चुनाव महाकुंभ की आहुति में शामिल होने के लिए सभी नेता लोग अपने अपने क्षेत्र में फिर से जनता जनार्दन के बीच हाजिरी लगाने पहुंचने लगे. राजसमंद से बीजेपी सांसद हैं हरिओम सिंह राठौड़. आइए उन्हीं की जनता की जुबानी जानते हैं कि उनका पिछले पांच साल का रिपोर्ट कार्ड कैसा रहा.

By

Published : Mar 6, 2019, 5:36 PM IST

MP हरिओम सिंह राठौड़, राजसमंद सीट

क्षेत्र में कितना दिखते हैं?
जब हमने सांसद हरिओम सिंह राठौड़ के बारे में राजसमंद के आम मतदाताओं से जानने की कोशिश की उन्होंने अपने सांसद को राजसमंद लोकसभा क्षेत्र में कितनी बार देखा तो अधिकतर लोगों का कहना था कि सांसद ज्यादातर अपने क्षेत्र के लोगों के संपर्क में रहे और वे शादी समारोह या मरण में भी निरंतर शामिल होते रहे हैं.
दोबारा मौका देना चाहेंगे ?
जब हमने लोगों से जानने की कोशिश की कि आप फिर से इस बार हरिओम सिंह राठौड़ को मौका देना चाहते हैं तो लोगों का कहना था कि हम तो देखना चाहते हैं लेकिन पार्टी टिकट देती है या नहीं अभी तक साफ पता नहीं है
10 में से कितने नंबर देंगे ?
वहीं लोगों ने अपने सांसद को 10 में से ज्यादातर लोगों ने 6 से ऊपर ही उनके काम को लेकर अंक दिए
सांसद का खुद क्या कहना है ?
वहीं राजसमंद सांसद हरिओम सिंह राठौड़ ने ईटीवी भारत से बातचीत में बताया कि उनके द्वारा इन 5 सालों में राजसमंद लोकसभा क्षेत्र के लिए इन कामों को प्रमुखता से किया गया. पहला नाथद्वारा मंदिर को श्री कृष्ण सर्किट योजना के अंदर लाने का काम किया वहीं दूसरी तरफ कुंभलगढ़ दुर्ग को यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज की सूची शामिल करवाया.
हरिओम सिंह ने कहा कि कुंभलगढ़ दुर्ग पहले से ही विश्व पर्यटन में अपनी छाप कायम किए हुए हैं लेकिन विरासत पूरा धरोहरों को आंकलन करने वाली समिति को इसी विश्व प्रसिद्ध कुंभलगढ़ दुर्ग को विश्व विरासत में शामिल कर लिया गया. वहीं सांसद हरिओम सिंह राठौड़ ने मावली मारवाड़ ब्रॉड गेज के सवाल पर कहा कि हमने रेल मंत्री से मेवाड़ मारवाड़ के लिए ब्रॉड गेज लाइन के लिए स्वीकृति दिलाई वहीं ब्यावर रेलवे स्टेशन पर कई ट्रेनों के ठहरने के लिए रेल मंत्री से स्वीकृति दिलाई.

देखें रिपोर्ट
सदन में कौन से प्रमुख मुद्दे उठाए ?सांसद हरिओम सिंह राठौड़ ने 16वीं लोकसभा में मुख्य रूप से इन सवालों उठाएं. जिसमें खमनोर में चेत्रीय गुलाब के विषय को प्रमुखता से उठाया. वहीं राजसमंद में रेल के विषय को भी उन्होंने कई बार उठाया. सेंदड़ा में गार्डन के विषय को भी उठाया. इसके अलावा अंग्रेजी बबूल का जो विषय मेवाड़ और मारवाड़ के लिए अभिशाप को उन्होंने लोकसभा में उठाते हुए चारागाह भूमि पर इसे काटने की अपील की.मिलनसार हैं या नहीं ?वहीं सांसद हरिओम सिंह राठौड़ कई आंदोलनों में भाग ले चुके हैं. राजसमंद की जनता से वह लगातार संपर्क में रहते हैं. वहीं दिल्ली से आने के बाद अपने निवास स्थान पर लोगों से भी मुलाकात किया करते हैं. हरिओम सिंह राठौड़ पहचान राज्य और राष्ट्रीय नेताओं से अच्छी है. वे आर एस एस के नेताओं में शुमार हैसांसद निधि से कितना किया खर्च ?वहीं सोलहवीं लोक सभा में उनके पास एमपी फंड के रूप में 25 करोड रुपए थे. जिनमें उन्होंने लगभग सभी रुपए विकास काम के लिए खर्च कर दिए. जिसमें ज्यादातर शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उनके द्वारा बताया गया कि खर्च किए गए.वहीं अगर 2014 के लोकसभा चुनाव पर नजर डालें तो भाजपा सांसद हरिओम सिंह राठौड़ ने कांग्रेस के कद्दावर नेता गोपाल सिंह शेखावत को 39,57,05 मतों से पराजित करके यह सीट अपने नाम की थी. मेवाड़ और मारवाड़ के 4 जिलों में फैली राजसमंद लोकसभा सीट 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी. जहां साल 2009 में पहला आम चुनाव हुआ था. हरिओम सिंह राठौड़ लोकसभा चुनाव 2014 में जीते थे इससे पहले हरिओम सिंह राठौड़ पाली जिला प्रमुख भी रह चुके हैं. उनकी छवि स्वच्छ रही है.

फाइनल रिपोर्ट- 8/10

ABOUT THE AUTHOR

...view details