राजस्थान

rajasthan

मिशन एडमिशन : ये हैं वो कोर्स जिन्हें 12वीं के बाद ही कर आप नौकरी या फिर कर सकते हैं खुद का बिजनेस

By

Published : Jul 1, 2019, 6:27 PM IST

स्टूडेंट्स 12वीं पास करने के बाद कई होशियार बच्चे तो डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, सरकारी नौकरी आदि की तैयारी में जुट जाते है लेकिन कई विद्यार्थियों की रुचि इन सभी कोर्स में नहीं रहती है और वे असमंजस की स्थिति में रहते है कि किस कोर्स को वे चुने जिससे बेहतर भविष्य बन सके. तो आज हम आपको कई जॉब ओरिएंटेड कोर्स के बारे में बता रहे है जो आपके पैसा कमाने में मदद करेगा.

ये हैं वो कोर्स जिन्हें 12वीं के बाद ही कर आप नौकरी या फिर कर सकते हैं खुद का बिजनेस

जयपुर. कॉमर्स के विद्यार्थी है तो आप बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, बीबीए वहीं आप साइंस स्ट्रीम से है तो बीएससी, बीएससी ऑनर्स और आर्ट्स स्ट्रीम से है तो बीए कर सकते हैं. कंप्यूटर की फील्ड में जाना चाहते है तो बीसीए एक बेहतर चुनाव होगा साथ ही बीवीए (बैचलर्स इन विसुअल्स आर्ट) नया कोर्स है जो एक बेहतर विकल्प बन सकता है.

ये हैं वो कोर्स जिन्हें 12वीं के बाद ही कर आप नौकरी या फिर कर सकते हैं खुद का बिजनेस

इस समय प्रोफेशनल कोर्स को अधिक महत्व दिया जा रहा है जो जॉब ओरिएंटेड भी है और जिनकी डिमांड भी अधिक है. ये है प्रोफेशनल कोर्स जिनमें आप बना सकते है अपना भविष्य.

  1. फैशन डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, ज्वेलरी डिजाइनिंग जैसे कोर्स में आप डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते है.
  2. फैशन डिजाइनिंग करने के बाद आप खुद अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. बुटीक के तौर पर. नहीं तो आप किसी बड़ी फैशन कंपनी में भी बतौर डिज़ाइनर काम कर सकते है.
  3. आईटी फील्ड में भी प्रोफेशनल कोर्स की भरमार है जैसे वेब डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, ऑनलाइन सेलिंग, डिजिटल मार्केटिंग, टैली, इलेक्ट्रिकल, साइबर क्राइम, ग्राफिक डिजाइनिंग, ट्रेवल एंड टूरिज्म, होटल मैनेजमेंट जैसे कोर्स है जिसमें आप डिग्री डिप्लोमा के अलावा सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं. ये सभी कोर्स करके आप जल्द से जल्द नौकरी पर भी लग सकते है या फिर खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details