राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम सरकारी स्कूल का हुआ कायाकल्प

राजस्थान में अभी इसी सत्र से जो इंग्लिश मीडियम के सरकारी स्कूल खोले गए हैं, प्रशासन उन को रोल मॉडल बनाने का प्रयास कर रहा है. यदि यह सफल रहा तो संभवत आगामी वर्षों में बड़ी संख्या में सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले जा सकते हैं. झुंझुनू में खोले गए सरकार इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए बाकायदा साक्षात्कार के माध्यम से शिक्षकों का चयन किया गया है, वही रंग रोगन कर स्कूल को चकाचक कर दिया गया है.

By

Published : Jul 1, 2019, 12:12 PM IST

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम सरकारी स्कूल का हुआ कायाकल्प

झुंझुनू. जिला मुख्यालय से सटे पुरा की ढाणी स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल खीदरसर के हालात लगभग 1 माह पहले तक आम स्कूलों जैसे ही थे. वहीं स्कूल का टूटा फूटा बोर्ड, एक पुरानी सी बिल्डिंग और उसका उखड़ा हुआ रंग और बच्चों के नाम पर खानापूर्ति. लेकिन अब स्कूल का कायाकल्प हो गया है और चकाचक रंग रोगन किया गया है.

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम सरकारी स्कूल का हुआ कायाकल्प

बता दें कि यह स्कूल राज्य सरकार की ओर से जिला मुख्यालय पर सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल की कमी को दूर करने के लिए खोले गए महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के लिए चयनित हो गया है. प्रवेश के लिए बाकायदा होल्डिंग्स बैनर और पंपलेट बंटवाए गए हैं.

भामाशाह भी कर रहे सहयोग

विद्यालय के नोडल अधिकारी और अतिरिक्त जिला शिक्षा कमलेश तेतरवाल ने बताया कि इन स्कूलों को भामाशाह का भी सहयोग लिया जा रहा है और इनके माध्यम से ही विद्यालय में फर्नीचर, वाटर कूलर, अलमीरा, खेल उपकरण आदि लगाए जा रहे हैं. वहीं इस स्कूल के लिए साक्षात्कार के माध्यम से प्रिंसिपल के लिए दिनेश कुमार मील का चयन किया गया है.

इसके अलावा भी सभी विषयों के वरिष्ठ अध्यापकों ,शेष सभी अध्यापक लेवल वन व टू ,शारीरिक शिक्षक ,पुस्तकालय अध्यक्ष ,कंप्यूटर शिक्षक, प्रयोगशाला सहायक और मंत्रालयिक कर्मचारियों के भी साक्षात्कार के माध्यम से ही चयन किया गया है. यह भी ध्यान रखा गया है कि चयनित कर्मचारियों के शिक्षकों का बैकग्राउंड इंग्लिश माध्यम का हो और वह आसानी से इंग्लिश स्पीकिंग और टीचिंग करवा सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details