राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर : आपदा प्रबंधन को लेकर कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक, 15 जून से स्थापित होंगे कंट्रोल रूम

मानसून आने से पहले आपदा प्रबंधन को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है. इसी के तहत मंगलवार को कलेक्टर सभागार में जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने बैठक लेते हुए तैयारियों पर चर्चा की. साथ ही आवश्यक निर्देश भी दिए...

By

Published : Jun 4, 2019, 8:09 PM IST

आपदा प्रबंधन के लिए 15 जून से स्थापित होगा कंट्रोल रूम

जयपुर. मानसून आने से पहले किसी भी आपदा से निपटने के लिए जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है. इसी सिलसिले में मंगलवार को जयपुर कलेक्टर सभागार में तैयारी बैठक हुई. इस बैठक में नगर निगम, पीएचइडी, स्वास्थ्य विभाग आदि के अधिकारियों ने भाग लिया. जिला कलेक्टर जागरूप सिंह यादव ने इस बैठक की अध्यक्षता की और सभी विभागों को मानसून के दौरान अव्यवस्थाओं से निपटने के निर्देश दिए. जिले के सभी एसडीएम भी इस बैठक में मौजूद थे.

जयपुरः आपदा प्रबंधन को लेकर कलक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक...15 जून से स्थापित होंगे कंट्रोल रूम

जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने बताया कि मानसून के दौरान ऐसी जगह होती है जहां अतिवृष्टि होती है और कुछ इलाकों में बांध टूटने से भारी नुकसान होता है. इसी को देखते हुए तैयारी बैठक रखी गई. इस तरह के हादसों में नावों की भी आवश्यकता होती है और एसडीआरएफ के पास नौ नांव हैं. मत्स्य विभाग को और नावों की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है. उन्होंने बताया कि अगली मीटिंग में सभी विभागों की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा.

15 जून को कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया जाएगा. जयपुर में कंट्रोल रूम बनीपार्क, मानसरोवर और घाट गेट में स्थापित किए जाएंगे. जिला कलेक्टर ने बताया कि जयपुर जिले के सभी उपखंड इलाकों में भी 24 घंटे तक चलने वाले कंट्रोल रूम स्थापित करेंगे. जयपुर स्थित कंट्रोल रूम से उपखंड इलाकों में स्थापित कंट्रोल रूम में निगरानी की जाएगी. उन्होंने बताया कि बैठक में किसी भी आपदा से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने , खाद्य सामग्री की स्थिति पर विचार किया गया.

वहीं, आपदा प्रबंधन विभाग के जगदीश यादव ने बताया कि तैयारियों को लेकर जिला कलेक्टर ने बैठक की. नगर निगम के अधिकारियों ने कहा है कि सभी छोटे बड़े नालों की सफाई कर दी गई है. लेकिन जिला प्रशासन की ओर से इसकी जांच की जाएगी की कहां कहां कितने नालों की सफाई की गई है. उन्होंने कहा कि इसकी रिपोर्ट जिला कलेक्टर को 3 से 4 दिन में दे दी जाएगी. उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम स्थापित होने के बाद वहां संसाधन उपलब्ध करा दिए जाएंगे. बैठक के दौरान कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details