राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर में देश का पहला ब्लड बैंक वॉलेट शुरू

स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक ने19 मई यानी रविवार को अपना स्थापना दिवस मनाया. इस मौके पर ब्लड बैंक की ओर से देश का पहला ब्लड बैंक वॉलेट जयपुर में शुरू किया गया, जिससे हम डिजिटल ट्रांजैक्शन कर सकेंगे.

By

Published : May 19, 2019, 2:32 PM IST

जयपुर में देश का पहला ब्लड बैंक वॉलेट शुरू

जयपुर. जिस तरह हम पेटीएम ई-वॉलेट से पैसों का उपयोग करते हैं, वैसे ही अब वॉलेट के जरिए ब्लड भी ले सकेंगे. इसकी शुरुआत रविवार को जयपुर के स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक ने की. बता दें कि स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक 19 मई को अपना 25वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस मौके पर इस ब्लड बैंक की ओर से देश का पहला ब्लड बैंक वॉलेट शुरू किया गया.

जयपुर में देश का पहला ब्लड बैंक वॉलेट शुरू

जिसके माध्यम से रक्तदान करने वाला व्यक्ति रक्त का डिजिटल ट्रांजैक्शन कर सकेगा. यही नहीं, इस रक्त को ट्रांसफर और रिसीव भी किया जा सकेगा. मतलब अगर हमें खून की जरूरत है तो इस वॉलेट के जरिए आसानी से ब्लड उपलब्ध हो सकेगा. इसके लिए स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक की ओर से एक एप बनाई गई है और रक्तदाता एप के जरिए लॉग इन करेगा.

रक्तदान के बाद उसकी सारी डिटेल इस ऐप पर होगी और रक्तदाता जरूरत पड़ने पर अपनी रक्त की यूनिट को किसी अन्य को भी ट्रांसफर कर सकेगा. वहीं, इस मौके पर 500 से अधिक रक्त दाताओं को सम्मानित किया गया. इस दौरान राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस एसपी शर्मा, जस्टिस भुवन गोयल और जयपुर सांसद रामचरण बौहरा मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details