राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

नेता जी रो बहीखातो : नमोनारायण मीणा, टोंक-सवाई माधोपुर से कांग्रेस प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव को लेकर प्रत्याशियों के नामांकन का दौर जारी है. ऐसे में प्रत्याशियों के पास कितनी संपत्ति है. उनकी संपत्ति पिछले चुनावों में दायर हलफनामें की तुलना में कितनी बढ़ी. इन्हीं सबको लेकर आपके लिए पेश है हमारी खास पेशकश नेताजी रो बहीखातो.

नमोनारायण मीणा, टोंक-सवाई माधोपुर से कांग्रेस प्रत्याशी

By

Published : Apr 10, 2019, 3:38 PM IST

टोंक. विधानसभा चुनावों में हमने आपके उम्मीदवारों के संपत्ति के ब्यौरों को आपके सामने पेश किया अब लोकसभा चुनाव है तो उसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आपके उम्मीदवारों की संपत्ति का ब्योरा आपको बताते हैं. तो बात करते हैं आज टोंक सवाई माधोपुर से कांग्रेस के प्रत्याशी नमो नारायण मीणा की.

राजनीति में आकर संपत्ति में इजाफा होना आम बात है. टोंक-सवाई माधोपुर से कांग्रेस के प्रत्याशी नमोनारायण मीणा जब पुलिस सेवा छोड़कर राजनीति में आये तब वह लखपति थे वहीं 2009 के चुनाव में उनकी कुल सम्पति 55 लाख 25 लाख थी जो आज बढ़कर 4 करोड़ 56 लाख है.

टोंक सवाई माधोपुर सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी नमोनारायण मीणा एक करोड़पति उम्मीदवार हैं. जिनके पास जमीन,प्लाट, कैश,गोल्ड,गाड़ी,हथियार सबकुछ है. पुलिस सेवा से राजनीति में उनका सफर सफलता का रहा है. 3 लोकसभा चुनाव उन्होंने लड़े है और 2 में जीत और एक में उनकी हार हुई है.

नमोनारायण मीणा की संपत्ति का ब्योरा

बात अगर सम्पति की की जाए तो मीणा के पास आज 2 करोड़ 84 लाख 34 हजार की अचल संपत्ति है वहीं 1 करोड़ 72 लाख की चल सम्पति है. यह सब उनके और पत्नी के नाम ही है. 2017-18 की आयकर रिटर्न में 24 लाख 80 हजार 420 रुपये की आय उन्होंने दर्शायी है जो अब तक किसी भी फाइनेंशियल साल में कमाई गयी सबसे ज्यादा कमाई है.

कांग्रेस प्रत्याशी ने जो शपथ पत्र में अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया है. उसके अनुसार वर्तमान में उनके पास सिर्फ 70 हजार रुपये नकद है वहीं पत्नी के पास 15 हजार नकद है. उनके बैंक में वर्तमान में 5 अकाउंट है और यह सभी अकाउंट टोंक और जयपुर में है वहीं पत्नी का अकाउंट जयपुर में है. मीणा के पास हथियार के रूप में लाइसेंसधारी एक बंदूक और एक गन भी है तो खेती की जमीन भी बामनवास में उनके पास मौजूद है और पत्नी के पास दुर्गापुरा में जमीन है. यह जमीन 5 हेक्टर और 13 बीघा है और जयपुर में प्लॉट भी मौजूद है. कहा जा सकता है राजनीति में आदमी हारे या जीते सम्पति का ग्राफ उसका जरूर बढ़ जाता है.

नमोनारायण मीणा की संपत्ति का ब्योरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details