राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

नेता जी रो बहीखातो : राम नारायण मीणा, कोटा-बूंदी से कांग्रेस प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव को लेकर प्रत्याशियों के नामांकन का दौर जारी है. ऐसे में प्रत्याशियों के पास कितनी संपत्ति है. उनकी संपत्ति पिछले चुनावों में दायर हलफनामें की तुलना में कितनी बढ़ी. इन्हीं सबको लेकर आपके लिए पेश है हमारी खास पेशकश नेताजी रो बहीखातो.

राम नारायण मीणा, कोटा-बूंदी से कांग्रेस प्रत्याशी

By

Published : Apr 9, 2019, 7:09 PM IST

कोटा. विधानसभा चुनावों में हमने आपके उम्मीदवारों के संपत्ति के ब्यौरों को आपके सामने पेश किया अब लोकसभा चुनाव है तो उसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आपके उम्मीदवारों की संपत्ति का ब्योरा आपको बताते हैं. तो बात करते हैं आज कोटा-बूंदी सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी राम नारायण मीणा की.

कोटा-बूंदी लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी राम नारायण मीणा ने 8 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल किया. इसके साथ उन्होंने जो शपथ पत्र पेश किया है. जिसमें उन्होंने अपनी और पत्नी संपत्ति 8 करोड़ 1 लाख 57 हजार 459 रुपए बताई है. इस हिसाब से भी कोटा-बूंदी के सांसद और भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के शपथ पत्र की संपत्ति से लगभग दोगुनी है. जबकि रामनारायण मीणा हर भाषण में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला को पूंजीपति बताते हैं.
कांग्रेस प्रत्याशी राम नारायण मीणा के पास खुद की चल अचल संपत्ति 4 करोड़ 10 लाख 635 रुपए है. जबकि उनकी पत्नी पुष्पा मीणा 3 करोड़ 46 लाख 76 हजार 611 रुपए की मालिक है.

इसके साथ ही मीणा ने बताया कि उनके पास नगद के रूप में नौ लाख 33 हजार 362 रुपए हैं और उनकी पत्नी के पास 9 लाख 49 हजार 91 रुपए हैं. इसके अलावा दोनों के पास संयुक्त रूप से दो लाख 85 हजार 530 रुपए भी हैं. इसके साथ ही राम नारायण मीणा के पास 10 बैंक खाते हैं. मीणा के पास में 25 हजार 500 रुपए की किताबें भी है.

राम नारायण मीणा की संपत्ति का ब्योरा

24 लाख रुपए के जेवरात
कांग्रेस प्रत्याशी मीणा के हलफनामे के अनुसार उनके पास 200 ग्राम जेवराती सोना और उनकी पत्नी पुष्पा के पास 500 ग्राम जेवराती सोना है. वहीं 2 किलो चांदी भी उनके पास है. जिनकी कुल कीमत करीब 23 लाख 78 हजार रुपए है.
जबकि भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला ने हलफनामे में बताया था कि उनके पास 50 ग्राम सोना और 8.748 किलो चांदी है. वहीं उनकी पत्नी डॉ. अमिता बिरला के पास करीब 807 ग्राम सोना, 58 ग्राम डायमंड और 10 किलो चांदी है. जिनकी कुल कीमत 36 लाख 91 हजार रुपए है.

1 करोड़ 86 लाख रुपए के तीन मकान और 3 प्लॉट
राम नारायण मीणा के पास में बूंदी के खोजा गेट और जयपुर के प्रताप नगर में एक मकान है. दोनों की कुल कीमत 90 लाख रुपए है वहीं उनकी और पत्नी के बीच संयुक्त रूप से जयपुर में फ्लैट भी है जिसकी कीमत 35 लाख रुपए है. इसके साथ ही मीणा के पास कोटा के रंगबाड़ी और जोधपुर के कुड़ी भगतासनी में प्लाट है. जिसकी कुल कीमत वर्तमान में 50 लाख 50 हजार रुपए दर्शाई गई है. वहीं उनकी पत्नी के पास में बूंदी की नवजीवन कॉलोनी में प्लॉट है जिसकी कीमत 10 लाख 20 हजार रुपए दर्शाई गई है.

जबकि मीणा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं सांसद बिरला और उनकी पत्नी डॉ. अमिता के पास तीन आवासीय मकान है. बिरला के नाम जयपुर के इंदिरा गांधी नगर में हाउसिंग बोर्ड का मकान है, उनकी पत्नी के पास कोटा के शक्ति नगर में एक मकान, आवासीय भू पट्टी और शक्ति नगर में ही एक फ्लैट है. इनकी कीमत एक करोड़ 73 लाख रुपए बताई गई है.

मीणा के पास 30 एकड़ कृषि भूमि
कांग्रेस प्रत्याशी राम नारायण मीणा ने अपने पास 16.61 एकड़ कृषि भूमि और पत्नी के पास 13.83 एकड़ कृषि भूमि बताई है. जबकि भाजपा प्रत्याशी बिरला के पास 34.8 एकड़ तथा पत्नी डॉ. अमिता के पास 28. 95 एकड़ कृषि भूमि भी है.

1 करोड़ 84 लाख का ऋण बांट रखा है
कांग्रेस प्रत्याशी राम नारायण मीणा के शपथ पत्र के अनुसार मीणा ने 62 लाख 49 हजार 903 रुपए और उनकी पत्नी पुष्पा मीणा ने 81 लाख 35 हजार 507 रुपए का ऋण बांटा हुआ है. साथ ही उनके परिवार ने भी 40 लाख 41 हजार 520 रुपए का ऋण दिया हुआ है. जबकि उनके वह पत्नी के ऊपर 1 करोड़ 31 लाख रुपए का ऋण बकाया है. जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी रामनारायण मीणा पर 85 लाख 23 हजार 675 रुपए और उनकी पत्नी पुष्पा मीणा पर 46 लाख 13 हजार 480 रुपए का ऋण बकाया है. जिसमें मकान के लिए लिया गया आवासीय ऋण और व्यक्तिगत ऋण शामिल है. भाजपा प्रत्याशी बिरला की बात करें तो उनके ऊपर किसी तरह का कोई ऋण बकाया नहीं है

रामनारायण मीणा के पास नहीं है कार
8 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति के मालिक रामनारायण मीणा और उनकी पत्नी पुष्पा मीणा के पास खुद की कोई कार नहीं है. यह जानकारी उन्होंने अपने नामांकन के साथ भी शपथ पत्र में दी है. उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे सांसद बिरला दंपति के पास तीन कारें हैं. जिनमें एक बिरला के नाम और उनकी पत्नी के नाम है. इन तीनों कारों की कुल कीमत 16 लाख 91 हजार रुपए दर्शाई गई है.

एक भी मुकदमा नहीं
कांग्रेस प्रत्याशी राम नारायण मीणा ने शपथ पत्र में बताया कि उनके खिलाफ कोई आपराधिक मुकदमा किसी भी कोर्ट में लंबित नहीं है. वहीं किसी भी न्यायालय ने उन्हें कोई कभी दोष सिद्ध नहीं किया गया है. हालांकि सांसद बिरला ने जो अपना हलफनामा दिया था उसमें उन्होंने बताया था कि उनके खिलाफ चक्का जाम का एक मामला रामगंजमंडी के न्यायालय में चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details