राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सोशल साइट्स के जरिए सस्ते इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने से पहले ये खबर जरूर पढ़ें

सोशल मीडिया साइट्स पर सस्ते में मोबाइल बेचने और इलेक्ट्रॉनिक आइटम बेचने का झांसा देकर ठगी करने का नया तरीका सामने आया है. इसके लिए साइबर ठग बकायदा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी पेज बनाकर लोगों को आधी कीमत पर मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम बेचने का झांसा दे रहे हैं.

By

Published : May 26, 2019, 2:41 PM IST

आधी कीमत पर मोबाइल बेचने के नाम पर ठगी की वारदात को दे रहे अंजाम

जयपुर. प्रदेश में साइबर ठगों ने सोशल मीडिया साइट्स पर सस्ते में मोबाइल बेचने और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम बेचने के नाम पर ठगी करने का नया तरीका शुरू किया है. जिसमें ठग अलग-अलग सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं और आसानी से लोगों के साथ ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं. बता दें कि पहले तो साइबर ठग बकायदा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी पेज बनाकर लोगों को आधी कीमत पर मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम बेचने का झांसा दे रहे हैं. फिर सिक्योरिटी राशि जमा कराने की बात पर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं.

आधी कीमत पर मोबाइल बेचने के नाम पर ठगी की वारदात को दे रहे अंजाम

दरअसल, इस ठगी में चौंकाने वाली बात यह है कि साइबर ठग पेटीएम के जरिए सिक्योरिटी राशि जमा कराने को कहते हैं और जैसे ही ठगों की बातों में आकर कोई व्यक्ति पेटीएम के थ्रू सिक्योरिटी राशि ठगों के अकाउंट में जमा करवाता है वैसे ही ठग उस राशि को निकाल लेते हैं. इस तरह की ठगी में साइबर ठग 50 हजार रुपए से लेकर 90 हजार रुपए तक के मोबाइल आधे से भी कम कीमत पर बेचने का झांसा दे रहे हैं.

बता दें कि 2 हजार रुपए से लेकर 20 हजार रुपए तक ठगों द्वारा सिक्योरिटी राशि के रूप में मांगे जाते हैं और जैसे ही यह राशि ठगों के पेटीएम अकाउंट में पहुंचती है वैसे ही ठग सोशल मीडिया साइट्स पर बनाए गए पेज को बंद कर देते हैं. इस तरह से ठग सैकड़ों लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं और फिर लाखों रुपए ठग कर फरार हो जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details