राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 5, 2019, 9:57 PM IST

ETV Bharat / state

बजट 2019 : तेल की कीमतों में 2 रुपए की बढ़ोतरी का आप की जेब पर कितना असर पड़ेगा, जानें

वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपए का इजाफा हो गया है. इस 2 रुपए के इजाफे से आपके ऊपर इसका क्या असर पड़ेगा आइए समझने की कोशिश करते हैं.

तेल की कीमतों में 2 रुपए की बढ़ोतरी का आप की जेब पर पड़ेगा ये असर

जयपुर.आम बजट में अगर कोई मध्यम वर्ग पर सबसे ज्यादा भार बढ़ाने वाली कोई घोषणा है तो वो है पेट्रोल-डीजल पर लगाए जाने वाले सैस में बढ़ोतरी. इससे आम आदमी को राहत मिलना तो दूर की बात है बल्कि इससे रोजमर्रा की चीजों के अलावा कई चीजों पर असर पड़ने वाला है.

मोटरसाइकिल, कार से चलना हुआ महंगा
पेट्रोल और डीजलों की कीमतों में 2 रुपए की बढ़ोतरी होने से अब कार और मोटरसाइकिल से चलना महंगा हो जाएगा. एक अनुमान के मुताबिक एक परिवार एक कार से साप्तहिक सफर को जोड़ लिया जाए तो औसत 2 हजार किलोमीटर का सफर तय करता है. एक कार औसतन 12 किमी प्रति घंटा की एवरेज देती है. इस हिसाब से करीब 170 लीटर तेल का खर्च हर महीने होता है. करीब 15 रुपए पिछले दो सालों में तेल की कीमतों में इजाफा हुआ है. इस हिसाब से खाली ईंधन का बजट आपका 2,550 रुपए हो जाता है. अगर आपका महीने का खर्च 50 हजार रुपए है तो यह आपके कुल बजट में 5 फीसदी का अतिरिक्त भार बढ़ जाएगा.

दूध, सब्जी और अन्य डेयरी प्रोडक्ड होगा महंगा
अगर ईंधन की कीमतें बढ़ती हैं कंपनियों की उत्पादन लागत भी बढ़ती है. इस वजह से वस्तुएं महंगी होंगी. एक अनुमान के मुताबिक रोजाना इस्तेमाल आने वाली खाद्य पदार्थ जैसे कि डेयरी प्रोडक्ट 4 से 5 फीसदी तक महंगे हो सकते हैं. जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा.

पब्लिक ट्रांसपोर्ट होगा महंगा
तेल की कीमतों में वृद्धि से पब्लिक ट्रांसपोर्ट महंगा हो जाएगा. जो सीधा आपकी जेब पर असर डालेगा. शहरों में चलने वाले ऑटो रिक्शा भी महंगे हो जाएंगे.

तेल की कीमतों में 2 रुपए की बढ़ोतरी का आप की जेब पर पड़ेगा ये असर
लोन होगा महंगा
तेल की कीमतें बढ़ने से होम लोन, कार लोन समेत हर तरह के लोन महंगे हो जाते हैं. यानिकि इन पर जो ब्याज दर होगा वो बढ़ जाएगा.
विदेश यात्रा और बाहर पढ़ाई भी हो जाएगी महंगी
अगर आप अब विदेश यात्रा की सोच रहे हैं तो वो भी आपके लिए महंगी हो जाएगी. कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से रुपया दबाव में आएगा. जिससे रुपए की कीमत और गिरेगी. इस वजह से अगर आप छुट्टियों में विदेश यात्रा या फिर विदेश में पढ़ाई की सोच रहे है तो आपके लिए अब यह महंगा सौदा साबित होगा.
बचत पर पड़ेगा असर
तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से आपकी बचत पर सीधा असर होगा. ना सिर्फ आपका कार या बाइक से चलने में अधिक पैसे लगेंगे बल्कि रोजाना के सामान में भी आपकी खर्च बढ़ जाएगी. जिस वजह से आपको भविष्य के लिए पैसे बचानें में समस्या आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details