राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद कांग्रेस में घमासान, जल्द हो सकती है नए अध्यक्ष के लिए बैठक

राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद अब कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन इसे लेकर राहुल और सोनिया के विदेश दौरे से पहले सीडब्ल्यूसी बैठक एसईसीसी दफ्तर में शुक्रवार या शनिवार को हो सकती है.

By

Published : Jul 4, 2019, 12:41 PM IST

राहुल गांधी

जयपुर. राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद अब कांग्रेस पार्टी का नया अध्यक्ष कौन होगा, इसे लेकर पार्टी के भीतर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है. यह साफ हो गया है कि राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष नहीं रहेंगे. तो ऐसे में जल्द से जल्द कांग्रेस पार्टी को अपना नया अध्यक्ष चुनना होगा. और इसके लिए शुक्रवार या शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाई जा सकती है. क्योंकि शनिवार को राहुल गांधी और सोनिया गांधी के विदेश दौरे का कार्यक्रम है. ऐसे में इन दोनों नेताओं के विदेश दौरे से पहले यह सीडब्ल्यूसी की बैठक आयोजित की जा सकती है.

नए राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर सीडब्ल्यूसी बैठक, कांग्रेस के दिग्गज नेता जुटेंगे कांग्रेस मुख्यालय में


वहीं बात करें प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तो वह भी दिल्ली में रुके हुए हैं. हालांकि उन्हें बुधवार को ही जयपुर लौट आना था. लेकिन, एयरपोर्ट जाने के बाद वह वापस सोनिया गांधी से बात करने चले गए. इसके बाद गहलोत की मुलाकात अहमद पटेल से भी हुई. जो गुजरात के विधायकों को राजस्थान में रोकने को लेकर थी. चर्चा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी शामिल है. और इसी के चलते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बीते 2 दिनों से दिल्ली प्रवास पर हैं. हालांकि गहलोत आज जयपुर लौट सकते हैं.


दिल्ली में होगी अहम बैठक, नए अध्यक्ष को लेकर किया जाएगा मंथन
कांग्रेस पार्टी का नया अध्यक्ष कौन होगा इसे लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिल्ली के मंथन करेंगे. कांग्रेस पार्टी के सूत्रों की माने तो दोपहर 12 बजे कांग्रेस दफ्तर में कांग्रेस के संगठन महामंत्री के शिविरों में पाल मुकुल वासनिक, मोतीलाल वोरा, अहमद पटेल, गुलाम नबी आजाद समेत कई वरिष्ठ नेता कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में नए अध्यक्ष को लेकर होमवर्क भी करेंगे. वर्किंग कमेटी की बैठक में अध्यक्ष के दावेदार नेताओं के नामों को भी रखेंगे. हालांकि पहले गहलोत को भी इस मीटिंग में शामिल होना था. लेकिन, वह जयपुर लौट रहे हैं.

राजस्थान से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट का नाम दौड़ में शामिल
राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद कांग्रेस का नया अध्यक्ष कौन होगा इसे लेकर लगातार चर्चाओं का दौर अब शुरू हो चुका है. कांग्रेसी कार्यकर्ता से लेकर बड़े नेताओं में बात को लेकर चर्चा हो रही है.नए नाम में जो सबसे आगे चल रहा है वह पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे का है. जिसके बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का भी नाम राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर आगे है. हालांकि इस रेस में एक नाम पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का भी लिया जा रहा है. तो वहीं राजस्थान के उपमुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट भी अब इस रेस में शामिल हो गए हैं. सचिन पायलट को ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर एक तबका प्रजेंट कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details