राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बूंदी में वन विभाग की चौकी बनाने से उग्र हुए ग्रामीण, वनकर्मियों के साथ की मारपीट

बूंदी के देई क्षेत्र में वन विभाग की चौकी निर्माण को लेकर रविवार को गांव के लोग उग्र हो गए और निर्माण कार्य रोकने के साथ मौके पर मौजूद फॉरेस्ट ऑफिसर सहित होमगार्ड के साथ मारपीट कर दी.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 7, 2024, 10:17 PM IST

वन विभाग की चौकी बनाने से उग्र हुए ग्रामीण
वन विभाग की चौकी बनाने से उग्र हुए ग्रामीण

बूंदी. रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व अभयारण्य क्षेत्र के जैतपुर इलाके के माणक चौक के करीब वन विभाग की चौकी का निर्माण करवाना ग्रामीणों को रास नही आया. रविवार को ग्रामीण लामबंद होकर चौकी निर्माण स्थल पर पहुंचे और चौकी को लेकर विरोध प्रकट करने लगे. ग्रामीणों की नाराजगी को देखते हुए मौके पर मौजूद वन विभाग के होमगार्ड और अधिकारी ने समझाइश की, लेकिन ग्रामीण चौकी निर्माण को लेकर इतने अधिक उग्र हो गए की वन विभाग होमगार्ड राजेश कुमार और भैरूलाल के साथ मारपीट शुरू कर दी. इसी बीच रेंजर रविशंकर मीणा समझाइश करने लगे तो ग्रामीण उनसे भी हाथापाई पर उतारू हो गए. गुस्साए ग्रामीण निर्माण स्थल पर तोड़फोड़ करने लगे ओर मौके पर खड़े पानी के टैंकर के टायरों की हवा निकाल कर उसको पलट दिया. माहौल बिगड़ता देख पुलिस को सूचना दी तब कहीं जाकर मामला काबू में आया.

हथियारों के साथ बोला धावा : रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व के रेंजर रविशंकर मीणा ने बताया कि वन विभाग की गार्ड फौरी बाई मीणा ट्रेकिंग करती हुई माणक चौक पहुंची तो 150 से अधिक ग्रामीणों ने हथियारों के साथ घेर लिया ओर निर्माण स्थल पर धावा बोल दिया. इस सूचना पर मौके पर पहुंचे ओर ग्रामीणों से समझाइश की, लेकिन वे काफी उग्र हो गए और विभाग के वाहन के साथ तोड़फोड़ करने लगे. माहौल बिगड़ता देख पुलिस को सूचना दी. ग्रामीणों ने वायरलैस सेट सहित कैमरा ट्रेप के उपकरण तोड़ दिए. एक फॉरेस्ट होमगार्ड का मोबाइल भी छीन लिया.

इसे भी पढ़ें-रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व में वन विभाग की टीम का दौरा, जंगल को बाघों के अनुकूल बनाने पर जोर

13 से अधिक ग्रामीण नामजद : देई एसएचओ बुद्धराम ने बताया कि वन विभाग रेंजर रविशंकर मीणा की ओर से पुलिस में राज कार्य में बाधा पहुंचाने ओर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के साथ मारपीट करने का मामला दर्ज करवाया है. पुलिस ने रामफुल, लटुर, लेखराज, सत्य नारायण, महेन्द्र, धनराज, हंसराज, कैलाशी, मुकेश, शौराज, गिरिराज, गंगाबिशन ओर प्रह्लाद निवासी माणक चौक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details