राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बूंदी: मानसून के पहले नगर परिषद ने जैतसागर नाले की शुरू करवाई सफाई, हर वर्ष होते है बाढ़ के हालात

बूंदी के सबसे बड़े जैतसागर नाले की सफाई बूंदी नगर परिषद द्वारा करवाना शुरू कर दिया गया है. यह नाला 3 किलोमीटर लंबा है. ऐसे में इस नाले में साफ-सफाई पूरी नहीं होने के कारण हर वर्ष शहर में बाढ़ जैसे हालात बने रहते हैं. लेकिन इस बार बूंदी नगर परिषद ने नाले की सफाई करवाना पहले से शुरू कर दिया है. जिससे आने वाले समय में बाढ़ जैसे हालात होंगे.

By

Published : Jun 6, 2020, 10:16 PM IST

city council has done cleaning, नगर परिषद ने सफाई करवाई
नगर परिषद ने जैतसागर नाले की सफाई करवाई शुरू

बूंदी.जिले में मानसून की दस्तक देने के साथ ही नगर परिषद ने शहर के बड़े-बड़े नालों की सफाई करवाने का काम शुरू कर दिया है. यहां शहर के सबसे बड़े जैतसागर नाले की सफाई का काम बूंदी नगर परिषद ने शुरू कर दिया है. नाले पर आधा दर्जन जेसीबी के माध्यम से युद्ध स्तर पर नाले की सफाई करवाई जा रही है और नाले में फंसा हुआ कचरा बाहर निकाला जा रहा है.

जैतसागर नाले की सफाई शुरू

जिससे नाला बाढ़ के समय पानी योग्य हो सके. इस नाले की पूरी सफाई करने में 1 सप्ताह लग जाएगा और इस दौरान नगर परिषद हजारों टन कचरा इस नाले से निकाल देगा. क्योंकि नाला का अधिकतर हिस्सा शहर से होते हुए गुजरता है. ऐसे में लोग इसी नाले में कचरा फेंकते हुए हैं. ऐसे में बूंदी नगर परिषद का दावा है कि हर वर्ष इस नाले की वजह से जो बाढ़ के हालात होते थे, वह इस बार नहीं होंगे.

पढ़ेंःविशेष लेख : पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक 2020 में भारत को 168 वां स्थान

हर वर्ष बूंदी के जैतसागर नाले में उफान आने के चलते शहर के बहादुर सिंह सर्किल, महावीर कॉलोनी और पुलिस लाइन रोड की कॉलोनियां जलमग्न हो जाती थी और लोग पानी में रहने को मजबूर हो जाते थे. इस नाले में अतिक्रमण और समय पर साफ-सफाई नहीं होने के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. लेकिन बूंदी नगर परिषद ने मानसून से पहले ही युद्ध स्तर पर नाले की सफाई करवाने का काम शुरू कर दिया है. वहीं नैनवा रोड नाले सहित शहर के अन्य नालो की भी युद्ध स्तर पर सफाई करवाई जा रही है.

सभापति महावीर मोदी ने कहा कि इस बार शहर की जनता को कोई परेशानी नहीं आने देंगे. इसके लिए कोटा से बड़ी जेसीबी मंगवाई गई है और नाले में उन जेसीबी को उतारा जा रहा है. नाले को गहरा कर पानी की क्षमता के अनुसार नाली को बनाया जा रहा है. आने वाले बारिश के समय पर नाले से पानी बाहर नहीं निकलेगा.

बूंदी के सबसे बड़े नाला जैतसागर

पढ़ेंः15 साल से जेल में बंद महिला को पिछले वर्ष मिला स्थायी पैरोल, दो गारंटी के अभाव में नहीं हो सकी रिहा, अब हाईकोर्ट ने व्यक्तिगत बॉन्ड पर रिहा करने के दिए निर्देश

लेकिन अब सवाल खड़ा होता है कि नगर परिषद हर वर्ष बड़े-बड़े दावे करता तो है लेकिन बारिश के दिनों में नगर परिषद की साफ-सफाई की व्यवस्थाओं की सारी पोल खुल जाती है और शहर की सड़कों पर पानी देखने को मिलता है. ऐसे में इस दावे के बाद इस वर्ष क्या होगा यह देखना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details