राजस्थान

rajasthan

बूंदी तक पहुंची गुर्जर आरक्षण आंदोलन की आग, प्रदर्शनकारियों ने चतरगंज में फोरलेन किया जाम

By

Published : Nov 8, 2020, 7:44 PM IST

बूंदी में भी गुर्जर आरक्षण की आग सुलगने लगी है. यहां पर हिंडोली के चतरगंज में फोरलेन हाईवे पर गुर्जर समाज के लोगों ने पत्थरों और पेड़ की झाड़ियों को रखकर सड़क जाम कर दिया है और आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शन की सूचना पर प्रशासनिक अधिकारी मौके पर निगरानी बनाए हुए हैं.

बूंदी में गुर्जर आरक्षण को लेकर प्रदर्शन, गुर्जर आंदोलन की लेटेल्ट खबर, Latest news of Gujjar agitation, Bundi News
गुर्जर आंदोलन को लेकर फोरलेन किया जाम

बूंदी.भरतपुर और करौली जिले के बाद अब गुर्जर आरक्षण की आग अब बूंदी जिले तक भी पहुंच गई है. अपनी मांगों को लेकर गुर्जर समाज के लोगों ने कोटा-बूंदी-जयपुर फोरलेन हाईवे को जाम कर दिया है. यहां हिंडोली गुर्जर महासभा के अध्यक्ष बालू सिंह कसाना के नेतृत्व में समाज के लोगों ने चतरगंज फोरलेन पर जाम लगा दिया है.

गुर्जर आंदोलन को लेकर फोरलेन किया जाम

यहां पर गुर्जर समाज के लोगों ने सड़कों पर पत्थर और पेड़ों की झाड़ियों को रखकर जाम लगा रखा है. जाम लगाने की सूचना पर बूंदी एसपी शिवराज मीणा, हिंडोली पुलिस उपाधीक्षक श्यामसुंदर विश्नोई. हिंडोली उपखंड अधिकारी मुकेश चौधरी, हिंडोली थाना प्रभारी मुकेश मीणा दबलाना थाना प्रभारी रामविलास गुर्जर, तहसीलदार केसरी सिंह मौके पर पहुंचे. अधिकारियों ने गुर्जर समाज के लोगों से वार्ता की लेकिन समाज के लोग साफ कहा कि जब तक लिखित में हमारी मांगों को पूरा नहीं किया जाता तब तक जाम नहीं हटाया जाएगा.

ईटीवी भारत से बातचीत में हिंडोली अध्यक्ष बालू सिंह कसाना ने बताया कि गुर्जर आरक्षण के नेतृत्वकर्ता कर्नल किरोड़ी सिंह बैसला के आदेश पर बूंदी के हिंडोली में जाम लगाया गया है. हिंडोली विधानसभा के गुर्जर समाज के लोग यहां जाम लगाकर बैठे हुए हैं. मांग है कि गुर्जर समाज की सभी मांगों को पूरा किया जाए. पिछले 14 सालों से गुर्जर समाज संघर्ष कर रहा है, लेकिन हर बार सरकारें समाज के लोगों को गुमराह कर रहीं हैं.

ये पढ़ें:कर्नल बैंसला ने 9 नवंबर से प्रदेश भर में चक्काजाम की दी चेतावनी, विरोधी गुट ने नकारा विजय का नेतृत्व

वहीं कसाना ने कहा कि इस बार कर्नल किरोड़ी बैसला ने हुंकार भरी है और हम हमारी मांगें मनवाने के बाद ही आंदोलन से उठेंगे. अभी तो केवल हिंडोली के चतरगंज में हमने समाज के बंधुओं के साथ जाम लगाया है. रविवार देर रात तक और संघर्ष समिति से बात होगी और हिंडोली के अलावा तालेड़ा, नैनवा अन्य जगहों पर भी आंदोलन की रूपरेखा को तैयार किया जाएगा. जब तक मांगों को पूरा नहीं किया जाएगा, तब तक गुर्जर समाज के लोग नहीं हटेंगे.

साथ ही बालू सिंह ने कहा कि अब तक सरकारों ने गुर्जर समाज को लॉलीपॉप देने का काम किया है. लेकिन अब गुर्जर समाज का युवा अब सरकार की कोई भी लॉलीपॉप को स्वीकार नहीं करेगा. जब तक हमारी मांगों पर लिखित में समझौता नहीं होगा, तब तक हम नहीं हटेंगे और दिन प्रतिदिन हमारा आंदोलन और बढ़ता जाएगा.

रास्ता किया गया डाइवर्ट

प्रशासन ने फोरलेन बंद होने के साथ ही रास्ते को भी डायवर्ट किया है. यहां पर बूंदी से जयपुर जाने वाले रास्ते को बसोली- जहाजपुर मेगा हाईवे पर डायवर्ट कर दिया गया है. जयपुर से बूंदी की तरफ आने वाले रास्ते को देवली से डायवर्ट किया गया है. ऐसे में यात्रियों को सफर तय करने में थोड़ा समय अधिक लगेगा. यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

बता दें कि हिंडोली विधानसभा खेल मंत्री अशोक चांदना का गृह क्षेत्र है. वह यही से विधायक चुनकर आते हैं. गुर्जर आरक्षण को लेकर चांदना बतौर प्रतिनिधि सरकार और गुर्जरों के बीच समझौता करवाने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं गुर्जर आरक्षण आंदोलन को देखते हुए प्रशासन भी चौकस हो गया है. आंदोलन को देखते हुए पुलिस प्रशासन की ओर से मौके पर भारी जाप्ता तैनात किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details