राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 9, 2020, 2:43 PM IST

ETV Bharat / state

कैसा ये सिस्टम: 21 महीने से नहीं मिली मृतक कांस्टेबल परिवार को पेंशन, पीड़ा बताते हुए फूट-फूटकर रोने लगा बेटा

बूंदी में कांस्टेबल गोपाल चंदेल के परिवार को 21 महीनों से एक रुपये की भी पेंशन नहीं मिली है. गोपाल चंदेल राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल थे. जिनकी 6 अप्रैल 2018 को अचानक मौत हो गई. जिसके बाद परिवार ने पेंशन के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने शुरू किए. लेकिन पेंशन नहीं मिली. गोपाल चंदेल के परिवार में उनकी पत्नी और पांच बच्चे है. परिवार की आर्थिक हालत काफी खराब है.

Bundi constable family, Bundi news
बूंदी कांस्टेबल परिवार को नहीं मिल रही पेंशन

बूंदी.एक पुलिस कांस्टेबल के परिवार की दुख भरी कहानी सामने आने के बाद हर कोई सिस्टम को कोस रहा है. 2 साल पहले सड़क हादसे में अपनी जान गंवा बैठे बूंदी पुलिस के कांस्टेबल गोपाल चंदेल के परिवार को पिछले 21 महीने से पेंशन नहीं मिली है. जिसके चलते उसके परिवार में आर्थिक तंगी आ गई है. अब परिवार ने प्रशासन के सामने उपस्थित होकर गुहार लगाई है और मांग पूरी नहीं होने पर आत्महत्या की चेतावनी दी है.

21 महीने से नहीं मिली मृतक कांस्टेबल परिवार को पेंशन

पढ़ें-दारा एनकाउंटर प्रकरण: पूर्व मंत्री राजेन्द्र राठौड़ सहित 23 के खिलाफ FIR दर्ज करने के आदेश

21 महीने से पैसे-पैसे को मोहताज परिवार
बूंदी शहर के गणपति धाम कॉलोनी निवासी राजस्थान पुलिस के पूर्व कर्मचारी गोपाल चंदेल का परिवार पेंशन नहीं मिलने से दाने-दाने को मोहताज हो गया है. सरकारी सिस्टम की लाचारी व पुलिस विभाग से मदद नहीं मिलने के बाद परेशान बेटे ने फेसबुक पर अपने स्वर्गीय पिता के फोटो के साथ दर्दभरी कहानी भी लिखी, लेकिन कोई सुध लेने नहीं पहुंचा.

पेंशन शुरू कराने की एवज में मांगी जा रही घूस
बुधवार को परिवार के लोग खुद जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय व जिला कोषालय कार्यालय पहुंचे. जहां पूर्व कांस्टेबल की पत्नी गीताबाई ने अपने मृत पति की पेंशन शुरू करवाने की मांग की और फूट-फूटकर अधिकारियों के सामने रोने लगी. इतनी ही नहीं इनका बेटा भी अपने आंखों से आंसू नहीं रोक पाया. वहीं पत्नी गीताबाई ने बताया, कि कई बार तो अधिकारियों से पेंशन शुरू कराने के लिए चक्कर काटे, लेकिन लगातार रिश्वत की मांग तक की गई. जिससे थक कर बुधवार को मृतक का पूरा परिवार अपने घर से पैदल पुलिस कांस्टेबल की फोटो लेकर जिला पुलिस अधीक्षक व कोषालय कार्यालय पहुंचा. जहां उन्होंने मृतक की पेंशन फिर से शुरू करवाने की मांग रखी.

पढ़ें-सरकार पहले जवाबदेही तय कर लेती तो आज नहीं बनते यह हालात: राजेंद्र राठौड़

पूरे मामले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने क्या कहा जानिए..
वहीं जब इस पूरे मामले में ईटीवी भारत ने जब अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतनाम सिंह से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया, कि हमारी तरफ से किसी प्रकार की कोई कागजी कार्रवाई अधूरी नहीं है. हमने पुलिस कांस्टेबल गोपाल चंदेल की मौत होने के बाद सारी कागजी कार्रवाई को यहां से कोषाधिकारी कार्यालय में भिजवा दिया था. हमारे रिकॉर्ड में हमारी लापरवाही नहीं है. लेकिन पेंशन गोपाल चंदेल को मिलेगी या नहीं यह तो सतनाम सिंह भी स्पष्ट रूप से बता नहीं पाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details