राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 9, 2021, 9:01 PM IST

ETV Bharat / state

बूंदी: सुरक्षित मातृत्व अभियान में मातृत्व जिलास्तरीय अधिकारियों सहित ब्लॉक अधिकारियों ने किया आयोजन स्थल का निरीक्षण

बूंदी के राजकीय चिकित्सालयों में मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई. जांच के दौरान हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उन्हें तत्काल उपचारित कर आवश्यक रखरखाव के सुझाव दिए गए.

बूंदी न्यूज, राजस्थान न्यूज, bundi news, rajasthan news
बूंदी में सुरक्षित मातृत्व अभियान

बूंदी. जिले के राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर शुक्रवार को सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोविड-19 की अन्य सभी महत्वपूर्ण गाइडलाइन का पालन करते हुए विशेषज्ञ चिकित्सकों की ओर से गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच की गई.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सकों की ओर से गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच कर उनके गर्भ में पल रहे शिशु और स्वयं की देखभाल के गुण बताते हुए पोषण के बारे में जानकारी दी गई.

वहीं, चिकित्सा संस्थानों पर कोविड-19 की सोशल डिस्टेंस सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा गया. गर्भवती महिलाओं को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव की जानकारी भी दी गई. जांच के दौरान हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उन्हें तत्काल उपचारित कर आवश्यक रखरखाव के सुझाव दिए गए. अभियान को सफल बनाने के लिए जिलास्तरीय अधिकारियों सहित सभी ब्लॉक के खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्र के सरकारी चिकित्सा संस्थानों में मनाए गए अभियान की मॉनिटरिंग की.

पढ़ें:पुजारी मौत मामले में राज्य मानवाधिकार ने लिया संज्ञान, आनंद पाल केस का हवाला देकर CS-DGP से मांगी तथ्यात्मक रिपोर्ट

उन्होंने बताया कि अभियान में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था और प्रसव संबंधी समस्त जानकारी प्रदान की जा रही है. गर्भवती महिलाओं की गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधाएं देने के उद्देश्य से सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन किया जाता है. जिससे गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने में मदद मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details