राजस्थान

rajasthan

अपनों ने खींचा हाथ... तो मदद के लिए आगे आए किन्नर

By

Published : Mar 31, 2020, 8:08 PM IST

कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा परेशानी का सामना गरीब, निर्धन वर्ग को करना पड़ रहा है. ऐसे में कुछ सामाजिक संस्थाएं इन लोगों के पास राशन सामग्री लेकर पहुंच रही है. तो अब बूंदी का किन्नर समाज भी इन सामाजिक संस्थाओं के साथ आगे आ गया है. किन्नर समाज के लोगों की ओर से कई बस्तियों में 25 -25 किलो की राशन सामग्री घर-घर जाकर पहुंचाई गई है.

bundi news, बूंदी में लॉक डाउन, बूंदी में किन्नर समाज, बूंदी में कोरोना वायरस, corona virus news, rajasthan news, lockdown in bundi
25 किलो का राशन

बूंदी.कोरोना वायरस को लेकर पूरा देश में लॉकडाउन है. लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा परेशानी का सामना गरीब वर्गों को करना पड़ रहा है हालांकि सरकार ने भी अपने स्तर पर इन गरीब वर्ग के लिए कुछ योजनाएं भी शुरू की है. साथ में कुछ सामाजिक संस्थाएं भी इन गरीब लोगों के घर पर पहुंचकर इन्हें खाने-पीने सहित राशन सामग्री के सामान पहुंचा रही है. इसी कड़ी में अब बूंदी का किन्नर समाज भी आगे आ गया है और इन गरीब परिवारों को राशन सामग्री खुद घर जाकर उन्हें वितरित कर रहा है.

किन्नर समाज कर रहा है मदद

बूंदी किन्नर समाज की अध्यक्ष काजल बाई, सदस्य बॉबी बाई, कटरीना बाई खुद गरीब बस्ती में जाकर इन परिवारों से मिल रही है और उन्हें 25 किलो वाली राशन सामग्री का किट वितरित कर रही है. इस 25 किलो के राशन किट में एक परिवार 10 से 15 दिन तक का भोजन तैयार कर लेगा.

पढ़ेंःलॉक डाउन: जयपुर में दुकानों और मंडियों में अभी भी जनता की भीड़ उमड़ रही

शहर के माटुंदा रोड स्थित लोहार और भील बस्ती में यह किन्नर समाज के लोग राशन सामग्री लेकर पहुंचे और झोपड़पट्टी में जाकर इन सदस्यों ने परिवार के मुखिया को राशन सामग्री दी. एक जगह तो इन राशन सामग्री को लेकर महिला किन्नर समाज के सदस्यों के सामने रो पड़ी और कहा कि इस तरीके के अच्छे कार्य को देखकर बहुत अच्छा लगता है.

उधर बूंदी किन्नर समाज के अध्यक्ष काजल बाई और सदस्य बॉबी बाई का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जो लॉकडाउन किया गया है. वह बहुत ही अच्छा कदम है. साथ ही इस कदम के साथ ही जो कोरोना वायरस की बीमारी है खत्म हो जाएगी. हम हमारे स्तर पर भी कोरोना वायरस को मिटाने के लिए दुआ कर रहे हैं और भगवान हमारी दुआ को सुनेगा.

साथ ही बताया कि हम भी जब गरीब लोगों के बीच में पहुंचते हैं, तो हमें भी काफी अच्छा लगता है. हमारी राशन सामग्री पाकर यह लोग बहुत ही खुश हुए हैं और इस तरीके से हम बूंदी शहर की और जिले की जितने भी गरीब बस्तियां हैं वहां पर जाकर राशन सामग्रियों को वितरित करेंगे.

पढ़ेंः भाजपा कार्यकर्ता सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखेंगे 'मैं कोरोना वॉरियर हूं...'

यकीनन इस तस्वीर को देखकर साफ तौर से झलकता है कि इस दौर में गरीब वर्ग के साथ सभी समाज के लोग साथ हैं. सात ही किन्नर समाज के लोगों ने तो समाज में अनूठी छाप छोड़ी है. अधिकतर जगहों पर किन्नर समाज के लोग समाज में बधाई लेते हुए नज़र आते हैं, लेकिन अब गरीबों की रक्षा करने के लिए किन्नर समाज के लोग मैदान में भी आ गए हैं. वहीं इन तस्वीरों को देखकर सब कोई हैरान है और आमतौर पर ऐसी तस्वीरें बहुत ही कम देखने को भी मिलती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details