राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

20 साल से अपने सांसद को लेकर बूंदी को ये है आस...आपणो बीच रो नेता पहुंचे दिल्ली

लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक चर्चा जोरों पर है. इस बार बूंदी की जनता ने संसदीय क्षेत्र बूंदी से उम्मीदवार उतारने की मांग की है. लोगों मानना है कि कोटा का प्रत्याशी चुनाव जीतने के बाद वहीं तक सीमित रह जाता है.

By

Published : Mar 12, 2019, 8:57 PM IST

प्रतिक्रिया देते बूंदी के लोग

बूंदी. राष्ट्रीय स्तर की दोनों पार्टियों ने पिछले 20 वर्षों में बूंदी के किसी नेता को लोकसभा सीट का प्रत्याशी नहीं बनाया है. लोगों मानना है कि कोटा का प्रत्याशी चुनाव जीतने के बाद वहीं तक सीमित रह जाता है. लोगों को उम्मीद है कि बीजेपी और कांग्रेस इस बार बूंदी के ही नेता को लोकसभा चुनाव का टिकट देगी.


लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक चर्चाएं जोरों पर है. इस बार बूंदी की जनता ने संसदीय क्षेत्र बूंदी से उम्मीदवार उतारने की मांग की है. लोगों का कहना है कि हमेशा कोटा से उम्मीदवार लोकसभा चुनाव के लिए दोनों पार्टियों मैदान में उतारती रहीहैं. कभी भी कांग्रेस के एक उम्मीदवारों को छोड़कर अन्य किसी पार्टी ने लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार को मैदान में उतारा है.


कोटा और बूंदी विधानसभा क्षेत्र को मिलाकर एक लोकसभा सीट है. जहां प्रथम चरण में 29 अप्रैल को चुनाव होना है. बूंदी की राजनीति की बात की जाए तो यहां से कांग्रेस ने वर्ष 1998 में राम नारायण मीणा को उम्मीदवार उतारा था. जिसमें उन्होंने जीत दर्ज की थी. इसके बाद से अब तक ना कांग्रेस और ना ही बीजेपी ने बूंदी के किसी नेता को अपना टिकट दिया है. लोगों का मानना है कि दोनों राष्ट्रीय स्तर की पार्टियां बूंदी को लेकर उदासीन हैं. भाजपा और कांग्रेस ने लंबे समय से बूंदी के किसी भी नेता को लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया गया है. जिसके चलते यहां विकास की रफ्तार बेहद धीमी है. लोगों ने इस बार लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी बूंदी से ही चुने जाने की बात कही है.


वर्तमान में बीजेपी के ओम बिड़ला कोटा बूंदी सांसद हैं. उन्होंने 2014 में कांग्रेस से इज्यराज सिंह को हराकर लोकसभा चुनाव जीता था लेकिन इस बार विधानसभा चुनाव में कोंग्रेस से टिकट नहीं मिलने से नाराज इज्यराज सिंह ने अपनी पत्नी के साथ बीजेपी पार्टी को ज्वाइन की कर लिया था. ऐसे में अब बूंदी निवासी वह पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा का नाम सबसे आगे चल रहा है. उन्हें बूंदी की जनता सांसद के रूप में देख रही है. बीजेपी में भी सांसद ओम बिरला के नाम के साथ तीन अन्य नाम भी चल रहे हैं. जिसमें सबसे ज्यादा पूर्व सांसद इज्यराज सिंह, पूर्व विधायक भवानी सिंह वह प्रल्हाद गुंजल का नाम चर्चाओं में हैं. हालांकि दोनों पाटिया अपने स्तर पर बैठके लेकर उम्मीदवारों पर मंथन कर रही है. फिलहाल अभी तक कोई इस लोकसभा सीट के उम्मीदवार को लेकर संशय बना हुआ है.


वहीं लोगों ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों से बूंदी के नेता को टिकट देने की मांग की है. उनका मानना है कि अगर बूंदी चुनाव जीतकर अगर कोई नेता संसद में पहुंचता है तो बूंदी का बेहतर विकास हो सकता है. लोगों ने यह भी कहा कि कोटा का उम्मीदवार सिर्फ कोटा तक ही सीमित रह जाता है वह बूंदी जिले को भूल जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details